Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्मियों में घर में बनाए लाजबाब फालूदा कुल्फी

Faluda Kulfi made at home in summer, you will be happy after eating

Faluda Kulfi made at home in summer, you will be happy after eating

मार्च के महीने में ही गर्मी अपने शबाब पर है। ऐसे में हर किसी का अक्सर कुछ ना कुछ ठंडा खाने पीने को दिल करता है ताकि शरीर को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सके।

आइसक्रीम कोल्डड्रिंक तो लोग अक्सर गर्मियों में बाहर से खाते ही हैं। क्यों ना घर में ही फालूदा कुल्फी बनाना ट्राई करें। फालूदा कुल्फी (Faluda Kulfi) बनाना बेहद आसान है। जानिये विधि

फालूदा कुल्फी बनाने की सामग्री

दूध – 1 लीटरचीनी 6 बड़े चम्मचफालूदा 1 कपरोज सिरप 2 चम्मचआलमंड/बादाम 10थोड़े केसर के रेशेपिस्ता- 8 से 10इलाइची का पावडर 1/4 छोटा चम्मच

फालूदा कुल्फी बनाने की विधि

फालूदा कुल्फी (Faluda Kulfi) बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे भारी बर्तन को आंच पर चढ़ाएं। इसमें दूध डालकर गर्म करें। दूध को आंच पर रुक रुक कर चलाते रहें. दूध को 20 मिनट तक उबालने के बाद आप देखेंगे कि इसकी मात्रा आधी रह गई है।

अब इसमें छिले हुए बादाम शक्कर डालें। अब पैन में केसर पिसी हुई छोटी इलायची डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसे मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं। जब तक कि ये गाढ़ा ना हो जाए।

जब दूध की मात्रा घटकर आधे से भी थोड़ी कम हो जाए दूध गाढ़ा दिखने लगे तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे कुल्फी के सांचों में भर दें फ्रीजर में 8 से 9 घंटों के लिए रख दें।

9 घंटे बाद इसे सर्विंग बाउल में डालकर इसपर 2 बड़े चम्मच रोज सीरप डालें. ऊपर से फालूदा डालकर सर्व करें।

 

Exit mobile version