Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे की समस्याओं को दूर करेगी यह ब्लीच

Gold Bleach

Gold Bleach

इस बढ़ते प्रदूषण वाले समय में जहां एक तरफ धूल-मिट्टी से त्वचा को नुकसान होता हैं वहीँ दूसरी तरह समय ना मिल पाने की वजह से तनाव बढ़ता हैं जिसका असर चहरे पर साफ देखने को मिलता हैं। त्वचा का सही ख्याल ना रख पाने की वजह से स्किन डल, बेजान, दाग-धब्बों, झुर्रियों वाली हो जाती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पार्लर जाने की जगह आपक घरेलू तरीका भी अपना सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए एक होममेड गोल्ड ब्लीच (Gold Bleach) लेकर आए हैं जो कि मुल्तानी मिट्टी, आलू, शहद और नींबू से बनता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इस घरेलू गोल्ड ब्लीच के इस्तेमाल के तरीके और फायदों की जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में…

एक्ने को दूर करने में मददगार

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए गोल्ड ब्लीच (Gold Bleach) किया जा सकता है। घर पर बने इस गोल्ड ब्लीच से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से तेल और गंदगी को निकलाने में मदद करता है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर हुए मुहांसों को दूर करने में भी प्रभावी है।

डार्क स्पॉट कैसे हटाए

मुल्तानी मिट्टी, आलू और नींबू का यह ब्लीच चेहरे के डार्क स्पॉट को हटाने में भी प्रभावी है। आलू में ब्लीचिंग गुण होते है, जो स्किन को लाभ पहुंचाता है। इससे त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं। नींबू भी ब्लीचिंग एजेंट होता है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है। स्किन को एकसार बनाता है।

एंटी एजिंग के लिए

यह गोल्ड ब्लीच एंटी एजिंग के लक्षणों को भी दूर करता है। अगर कम उम्र में ही आपकी त्वचा में एजिंग के लक्षण दिखने लगे हैं, तो इस गोल्ड ब्लीच का इस्तेमाल जरूर करें। यह एक बेहतरीन एंटी एजिंग ब्लीच के तौर पर काम करता है।

त्वचा में निखार

बेजान त्वचा में सुधार करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होता है, यह त्वचा की रंगत में सुधार करता है। अगर आपकी स्किन डल, बेजान और धूप से काली पड़ गई है, तो आप इस ब्लीच का यूज कर सकते हैं।

त्वचा को मुलायम बनाए

सर्दियों में स्किन ड्राय हो जाती है, ऐसे में इसे मॉयश्चाइज करना जरूरी होता है। घर पर बने इस ब्लीच में मौजूद शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है। इससे त्वचा मुलायम बनती है। शहद चेहरे के दाग-धब्बों, कील-मुहांसों और झुर्रियों को दूर करने में भी सहायक होता है। यह स्किन को सॉफ्ट, नरम और मुलायम बनाता है।

पिगमेंटेशन दूर करने के उपाय

घर पर बने मुल्तानी मिट्टी के इस गोल्ड ब्लीच को करने से पिगमेंटेशन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। लेकिन अगर आपकी समस्या अधिक है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इसका यूज करें।

अनईवन स्किनटोन में लाभकारी

मुल्तानी मिट्टी, नींबू चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है। स्किन में निखार आता है। इससे अनईवन स्किनटोन से भी छुटकारा मिलता है। हफ्ते में एक बार इस ब्लीच को लगाने से त्वचा की रंगत एकसार नजर आएगी। अनईवन स्किनटोन में भी यह प्रभावी है।

घर पर गोल्ड ब्लीच (Gold Bleach) कैसे बनाएं और इस्तेमाल करे?

अब एक कटोरी में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें। इसमें 3-4 बूंद नींबू के रस और शहद की मिला लें। इसके बाद आलू को छीलें और इसका रस निकाल लें। फिर इस रस को मिश्रण में मिला लें। इन सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार गोल्ड ब्लीच को अब आप यूज कर सकते हैं।

घर पर गोल्ड ब्लीच करने के लिए सबसे पहले आलू का बचा हुआ गूदा लें। इससे अपने पूरे चेहरे को अच्छी तरह से रब करें। आधे घंटे बाद घर पर तैयार गोल्ड ब्लीच को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। 15 मिनट बाद ब्लीच को एक गीले कपड़े से पोंछ लें। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें। फिर फेस को मॉयश्चराइज कर लें।

Exit mobile version