Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

होममेड मेकअप रिमूवर देंगे फेस को नेचुरल ग्लो

Makeup Remover

makeup remover

महिलाएं अपना रूप संवारने के लिए मेकअप (MakeUp) की मदद लेती है जो उनके चहरे का ग्लो बढ़ाने का काम करता है। मेकअप की मदद से चेहरा आकर्षक तो दिखता हैं लेकिन इसे लंबे समय तक त्वचा पर लगाए रखने से त्वचा को नुकसान होता हैं।

खासतौर से रात को सोने से पहले जरूर मेकअप हटाना (Makeup Remover) चाहिए। इसके लिए आपको कुदरती चीजों की मदद लेनी चाहिए। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ होममेड मेकअप रिमूवर (Makeup Remover) के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आसानी से त्वचा से मेकअप हटाया जा सकता हैं और इसको नैचुरल ग्लो दिया जा सकता हैं।

तो आइये जानते हैं इन होममेड मेकअप रिमूवर के बारे में…

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। इससे चेहरे की मालिश करने से चेहरे का रंग निखरता है। साथ ही आप इसे मेकअप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो टेबलस्पून तेल में आधा टीस्पून पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। मेकअप उतारने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है।

दही

हर दिन दही खाने और चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे आप मेकअप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, दही एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें। फिर इसमें कॉटन बॉल डुबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। जब मेकअप पूरी तरह निकल जाए तो चेहरा पानी से धो लें।

बेबी शैम्पू

बेबी शैम्पू एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। इसके लिए एक कप पानी में आठ टीस्पून ऑलिव ऑयल/कोकोनट ऑयल और आधा टीस्पून बेबी शैम्पू मिलाकर एक बोतल में भरकर रखें और ज़रूरत के अनुसार इस्तेमाल करें।

कोकोनट ऑयल

नारियल का तेल चेहरे के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। मॉइश्चराइज़र, लिप बाम और मेकअप रिमूवर के तौर पर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। हथेली पर थोड़ा-सा नारियल तेल लेकर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करके टीशू पेपर से साफ़ कर लें और चेहरा धो लें। इसके बाद दुबारा थोड़ा तेल लेकर आंखों पर लगाएं और हल्के-से मसाज करें।

बादाम का तेल व कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। एक टेबलस्पून कच्चे दूध में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मेकअप छुड़ाएं।

जोजोबा एंड विटामिन ई ऑयल

एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर विटामिन ई त्वचा को मुलायम बनाता है। 60 मि।ली। जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सलू को मिलाकर कांच की बोतल में रख दें और जब भी ज़रूरत हो इस्तेमाल करें। इससे आप आसानी से वॉटर प्रूफ मस्कारा, लिक्विड आई लाइनर भी रिमूव कर सकती हैं, वो भी बिना ज़्यादा मेहनत के।

खीरा

खीरे का उपयोग आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को मिक्सर में पीसकर पतला पेस्ट बना लें, फिर इसे सीधे चेहरे पर लगाकर मालिश करें। मेकअप रिमूव करने के साथ ही ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है और दाग़-धब्बों से भी निजात दिलाता है।

Exit mobile version