Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डेड स्किन हटाने के लिए करें घरेलू स्क्रब, फेस पर आएगा निखार

Scrub

Scrub

चावल का आटा खाने के नहीं चेहरे को सुंदर बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। चावल का आटा एक कारगर और सुरक्षित विकल्प है। चावल के आटे का फेस पैक तैयार करना बहुत ही आसान है।

इसे गुलाब जल, शहद, नींबू या फिर दही के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इससे त्वचा नरम, मुलायम और सुन्दर होती है। त्वचा की मृत कोशिकाओं (Dead Skin) को निकालने तथा त्वचा को सुन्दर और मुलायम बनाए रखने के लिए एक स्क्रब (Scrub) की तरह काम करता है। तो आइये जानते है किस तरह से चावल के आटे का प्रयोग किया जाये…..

चावल और शहद

भीगे हुए चावल को पीस लें और उसमें शहद की कुछ बूंदे मिला लें। इस स्‍क्रब को यूज़ करने से मुहाँसे और धुप मे झुलसने की समस्‍या दूर होगी। शहद चेहरे पर ग्‍लो लाता है तथा इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जिससे त्‍वचा जल्‍द बूढी नहीं होती है।

चावल का आटा और बेकिंग सोडा

इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद 1 मिनट तक चेहरे पर स्‍क्रब करें। सोडा चेहरे की मृत्‍य त्‍वचा को आराम से हटा देता है।

चावल और चीनी

चीनी और चावल को एक साथ पीस लें और पाउडर बना लें। फिर उसमें दही मिलाएं और अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगा कर स्‍क्रब करें। जो चेहरे को नया लुक देता है।

टमाटर और चावल

चावल को पानी में 20 मिनट के लिये भिगो दें। टमाटर और भिगोए हुए चावल को एक साथ पीस कर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट की वजह से काले धब्बे और सफेद दाग को हटाया जा सकता है।

Exit mobile version