Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में ऐसे बनाएं टोमेटो सूप, घर पर ही मिलेगा होटल जैसा स्वाद

Tomato soup

Tomato Soup

आपने अक्सर देखा होगा की जब भी हम किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाते हैं तो भोजन से पहले सूप लाया जाता हैं। यह सूप कई तरह का होता हैं लेकिन अधिकतर लोगों का सबसे पसंदीदा Tomato Soup होता हैं। होटल में बने इस टोमेटो सूप Tomato Soup के तो कई लोग दीवाने होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए होटल जैसा Tomato Soup बनाने की Recipe लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप घर पर ही इसे बन पाएंगी। तो आइये जानते हैं होटल वाले Tomato Soup की Recipe के बारे में।

Tomato Soup बनाने की सामग्री :

– 600 gm टमाटर
– 1 टुकड़ा अदरक
– 1 टी स्पून मक्खन
– 1/2 कप मटर छिली हुई
– 1/2 कप गाजर
– नमक स्वादानुसार
– 1/2 टी स्पून काली मिर्च
– 1/2 टी स्पून कोर्न फ्लोर
– 1 टी स्पून क्रीम
– 1 टी स्पून लाल मिर्च
– डेढ़ कप पानी

Tomato Soup बनाने की विधि :

– सबसे पहले टमाटर को अच्छे से धो कर साफ करले। अब टमाटर के टुकड़े करले।

– इतना करने के बाद एक कुकर ले उसमे टमाटर के पीसेज, काली मिर्च, कड़ी पत्ता, नमक और एक कप पानी डालकर गैस पर रख दे। अब २-३ सिटी आने का इंतज़ार करे। जब सिटी आजाए तो टमाटर को ठंडा होने दे और उसमे से पत्ते निकाल दे।

– अब एक छलनी ले और उसको एक बर्तन के ऊपर रखे अब ये टमाटर वाले मिश्रण को उसपर ड़ालकर छान ले। अब जो गाढ़ा पेस्ट बचा उसे अलग करदे और टमाटर पियूरी को अलग करदे। ध्यान रखे की टमाटर मे टुकड़े ना रह जाए

– अब एक पैन ले और उसमे थोड़ा सा बटर डाले इसके बाद इसमें थोड़ा सा कॉर्न फ्लौर डाले और मिक्स करे जब बटर अच्छे से पिघल जाए तब इसमें मटर और गाजर डालकर अच्छे से भूने।

– इतना करने के बाद टमाटर का जो मिश्रण था वो इसमें डाले और मिलाए। इस मिश्रण को धीरे धीरे मिलाए अब इसको गैस पर हल्की आंच मे पकने के लिए रख दे।

– अब कुछ देर ऐसे ही पकने देने के बाद इसे चख कर नमक और मिर्च डाल दे। कुछ देर गैस पर रख कर छोर दे। ध्यान रखे ज्यादा गाढ़ा ना हो। कुछ देर रखने के बाद आपका गरमा गरम सूप तैयार है। इसे गरमा गरम ब्रेड स्लाइसेस के साथ परोसे।

Exit mobile version