Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को किया गया हाउस अरेस्ट! बीजेपी नेता के ट्वीट से मचा तहलका

Xi Jinping

Xi Jinping

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( Xi Jinping) को बीजिंग में हाउस अरेस्ट कर लिया गया है? सोशल मीडिया यह सवाल तेजी से वायरल हो रहा है। वहीं इस बीच बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के ट्वीट ने सोशल मीडिया पर और सनसनी फैला दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘सोशल मीडिया पर जो अफवाह फैलाया जा रहा है उसे जांच किए जाने की आवश्यकता है। क्या शी जिनपिंग ( Xi Jinping) बीजिंग में नजरबंद हैं? कहा जा रहा है कि जब शी हाल ही में समरकंद में थे, तब चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने उन्हें सेना के अध्यक्ष पद से हटा दिया था। फिर उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया। सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाह है, जिसकी जांच की जानी चाहिए।’ हालांकि अब तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और न ही वहां के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने इसका खंडन किया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर # XiJinping हैशटैग पर हजारों की संख्या में ट्वीट किए जा रहे हैं। बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के ट्वीट के बाद ये सवाल तेजी से उठ रहा है। हालांकि उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा है कि इस अफवाह की जांच की जानी चाहिए कि शी जिनपिंग बीजिंग में नजरबंद हैं।

सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया, “चीन को लेकर एक नई अफवाह है, जिसकी जांच की जाएगी। क्या शी जिनपिंग नजरबंद हैं? माना जा रहा है कि जब जिनपिंग हाल ही में समरकंद में थे, तब चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने सेना के अध्यक्ष पद से हटा दिया था। उसके बाद अफवाह है कि उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया।” इस ट्वीट के साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया है।

चीनी सोशल मीडिया यूजर्स ने भी किया दावा

चीन के ही कुछ सोशल मीडिया यूजर्स की ओर से दावा किया गया है कि जिनपिंग को हाउस अरेस्ट में रखा गया है। इसके अलावा ये भी दावा किया जा रहा है कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने शी जिनपिंग को राष्ट्रपति के पद से हटा दिया है और सत्ता अपने हाथ में ले ली है। कहा जा रहा है कि अब चीन के राष्ट्रपति ली कियाओमिंग चीन के नए राष्ट्रपति बन गए हैं।

खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं

फिलहाल, ऐसी खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इंटरनेशनल डेस्क के पत्रकारों का मानना है कि ऐसी बातें सिर्फ़ कोरी चर्चा भर हैं। चीन की खबरें देने वाले ग्लोबल टाइम्स, सीएनएन या बीबीसी जैसे चैनलों ने भी इस बात की पुष्टि नहीं की है। ऐसे में अब तक का सच यही है कि शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट नहीं किया गया है और न ही चीन में कोई तख्तापलट हुआ है।

Exit mobile version