अपने YouTube चैनल की मदद से करें लाखों की कमाई, अपनाएं ये आसान तरीके

- in Tech/Gadgets
YouTube

नईदिल्ली। अक्सर यूजर्स का सवाल रहता है, कि किस तरह हम हमारे YouTube चैनल की मदद से पैसे कमा सकते हैं. एक सर्च के मुताबिक ये भी पाया गया कि गूगल पर इस सवाल को सर्च करने की संख्या काफी अधिक थी. हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किन तरीकों से Youtube पर पैसे कमा सकते हैं।इन तरीकों का सही से इस्तेमाल करने पर आप Youtube पर अपनी कमाई दोगुनी कर सकते हैं। खास बात तो यह है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। आइये आज हम आपको इस सवाल का जवाब step-by-step सरल तरीके में समझायेंगे.

Google Ad sense के जरिये भी कर सकते हैं आप कमाई

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Youtube अकाउंट को Google Absence से लिंक करना होगा। इसके लिए Youtube की कुछ पॉलिसीज होती हैं जिन्हें आपको ध्यान से पढ़ना होगा।अगर आप एलिजिबल हुए तो गूगल आपके वीडियोज में विज्ञापन देना शुरू कर देगा। इसके जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Truecaller ने पेश किया नया फीचर, प्रैंक कॉल्स होंगे मिनटों में रिकॉर्ड 

Sponsers video

Youtube पर दूसरा विकल्प आता है Sponsers video का आप इसके जरिये भी पैसे कम सकते हैं। इसमें आपको किसी कंपनी, ब्रांड या दुकान का एक्सक्लूसिव वीडियो अपलोड करना होता है।दूसरी भाषा में ये भी कह सकते हैं कि आपको एक तरह से किसी कंपनी या ब्रांड का प्रचार करना है। उदाहरण के लिए अगर आपका चैनल यात्रा से संबंधित है, तो आप किसी होटल या लॉन्ज का स्पॉन्सर्ड वीडियो बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- फेसबुक ट्रिक्स: इन आसान तरीकों से अब आप कर पाएंगे फेक आईडी की पहचान 

इससे आप यूट्यूब के अलावा भी कमाई कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको इन बिजनेस कंपनियों को भरोसा दिलाना होगा कि आपके वीडियो को यूजर्स पसंद करेंगे, जिससे उन्हें फायदा होगा।अक्सर हम देखते हैं कि हम YouTube पर कभी कोई फिल्म या कोई वीडियो देख रहे होते हैं तो बीच-बीच में विभिन्न तरह के Ads आने लगते हैं. ये Ads बेवजह नहीं होते यह भी प्रचार करने का एक तरीका है जिसमें ब्रांड या कंपनी का सीधे न दिखाकर दूसरी तरह से प्रचार किया जाता है।

ये भी पढ़ें:- Social Tricks: ऐसे करें चंद मिनटों में अपना Instagram अकाउंट वेरीफाई, जानें तरीका 

लिंक के जरिए करें कमाई

अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो पर किसी ब्रैंड या प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं, तो अच्छा होगा कि उस प्रोडक्ट का लिंक भी इंट्रोडक्शन में दें। इससे अगर कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके सामान खरीदता है, तो कंपनी आपको इसके बदले कुछ हिस्सा देती है।

loading...
Loading...

You may also like

महिंद्रा ने 1,700 किलो पेलोड क्षमता का पहला पिक-अप लॉन्च

लखनऊ।  महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने सोमवार को अपने वाणिज्यिक वाहन