Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस तरह पता करें कि किसने आपको WhatsApp पर ब्लॉक किया है…

whatsapp

whatsapp

व्हाट्सएपपर आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं यह जानने के कई तरीके हैं। लेकिन व्हाट्सएप पर यह सीधे तरीके से पता लगाने का कोई फंक्शन नहीं है। ये जानने के लिए आपको कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

180 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ती कार पर लेटा युवक, देखें वीडियो…

ऐसे ट्रिक्स से जानें, आपको ब्लॉक किया है या नहीं

1. ऑनलाइन स्टेटस और लास्ट सीन

सबसे पहले देखिये कि आपको सामने वाले व्यक्ति का लास्ट सीन और Online स्टेटस दिख रहा है या नहीं। पर ऐसा भी हो सकता है कि उस व्यक्ति ने सेटिंग्स में जाकर लास्ट सीन को बंद किया हुआ होगा। इसलिए आपको अगले स्टेप पर जाना होगा।

2. चेक करें प्रोफाइल पिक्चर

किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक किया है, तो आप उनकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएंगे। हालांकि ऐसा भी हो सकता है व्यक्ति ने खुद ही आपनी प्रोफाइल फोटो को हटा दिया हो। ये भी हो सकता है कि अपना व्हाट्सएप अकाउंट ही बंद कर दिया हो।

3. व्हाट्सएप पर मैसेज भेजें

इस स्टेप में आपको उस व्यक्ति को व्हाट्सएप पर मैसेज करना है। सिंगल टिक रहता है तो आपकी तरफ से मैसेज चला गया और डबल टिक का मतलब सामने वाले को भी मैसेज मिल गया है।

4. व्हाट्सएप पर कॉल करके देखें

आप उस व्यक्ति को व्हाट्सएप पर कॉल करते हैं उस फोन रिसीव नहीं होता तो आपको शंका हो सकती है। लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि व्यक्ति का इंटरनेट बंद हो या उन्होंने अकाउंट हटा दिया हो।

5. व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं

आपको एक व्हाट्सएप का ग्रुप बनाना है। अब उस व्यक्ति को ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करें, जिसपर आपको शक है कि उसने आपको ब्लॉक किया है। अगर उन्होंने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया होगा, तब आप ग्रुप में उन्हें जोड़ नहीं सकते।

Exit mobile version