Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जन्माष्टमी पर ऐसे बनाएं पंचामृत का प्रसाद, सेहत को भी मिलेंगे फायदे

Panchamrit

Panchamrit

किसी भी पूजा-अनुष्ठान और खासतौर से जन्माष्टमी (Janmashtami) पर पंचामृत (Panchamrit)  का प्रसाद तैयार किया जाता है। इसका हल्का मीठा स्वाद हर किसी को पसंद आता है। हिंदू धर्म में पंचामृत किसी भी तरह की पूजा के लिए शुभ माना जाता है। जन्माष्टमी पर कृष्ण जन्म के बाद लड्डू गोपाल का अभिषेक पंचामृत (Panchamrit) से किया जाता है और फिर प्रसाद के तौर पर इसे सभी में बांटा जाता है।

जन्माष्टमी (Janmashtami) पर आप इसे तैयार कर सकते हैं। अगर आप इसे सही तरीके से बनाते हैं तो ये सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यहां जानिए इसे बनाने का तरीका-

पंचामृत (Panchamrit) बनाने के लिए चाहिए

किसी भी पूजा या त्योहार में पंचामृत (Panchamrit) तैयार किया जाता है। ये भारत का ट्रेडिशनल प्रसाद है। इस प्रसाद में पांच बेहद पौष्टिक फूड्स को शामिल किया जाता है। इस बनाने के लिए दूध, दही, घी, शक्कर, शहद और तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे बनाएं पंचामृत (Panchamrit) 

पंचामृत (Panchamrit)  बनाने के लिए एक बर्तन में दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें।

फिर इसमें दूध, शहद, शक्कर और घी मिलाएं। अंत में इसमें मखाने मिलाएं।

पंचामृत (Panchamrit) तैयार है।

इसे भोग लगाने से पहले इसमें तुलसी पत्ते जरूर मिला दें।

सेहत के लिए फायदेमंद है पंचामृत (Panchamrit) 

पंचामृत (Panchamrit)  बनाने के लिए दूध और दही का इस्तेमाल किया जाता है। ये दोनों चीजें दिमाग को शांत करती हैं और ठंडक पहुंचाती हैं।

इसके अलावा पंचामृत (Panchamrit) में शक्कर और शहद भी मिलाया जाता है जो मिठास के साथ ही ताकत देते हैं। इसके अलावा घी और तुलसी आपके शरीर से कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकती हैं।

Exit mobile version