Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस तरह से बनाएं चिली पनीर, घर पर ही मिलेगा रेस्टोरेंट वाला टेस्ट

Chilli Paneer

Chilli Paneer

पनीर के शौकीन हैं और चटपटे स्वाद की चाहत रखते हैं, तो आज हम आपके लिए चिली पनीर (Chilli Paneer) बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। यह डिश प्रोटीन और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसे कम मेहनत और कम समय में बनाया जा सकता हैं। स्नैक्स के तौर पर यह एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। रेस्टोरेंट स्टाइल चिली पनीर (Chilli Paneer) के स्वाद से आप सभी का दिल जीत सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में…

चिली पनीर (Chilli Paneer) बनाने की सामग्री

– 500 ग्राम पनीर
– 2 चम्मच सोया सॉस
– 4 चम्मच टमेटो कैचप
– 2 चम्मच नमक (स्वादानुसार)
– 2 लाल शिमला मिर्च
– 250 ग्राम प्याज
– 1 चम्मच अदरक पाउडर
– 50 ग्राम हरी मिर्च
– 2 चम्मच शेजवान सॉस
– 4 चम्मच अदरक
– 4 चम्मच लहसुन का पेस्ट
– 2 चम्मच मक्के का आटा
– 2 चम्मच सिरका
– 1 कप रिफाइंड तेल
– 2 चम्मच हरी मिर्च की चटनी
– 2 पीली शिमला मिर्च
– 2 चम्मच मक्खन

चिली पनीर (Chilli Paneer) बनाने की विधि

इस स्वादिष्ट व्यंजन (Chilli Paneer) को बनाने के लिए सबसे पहले एक चॉपिंग बोर्ड लें। फिर पनीर, प्याज़ और शिमला मिर्च को छोटे क्यूब्स में काट लें। कटे हुए शिमला मिर्च को पानी में धोकर एक तरफ रख दें। अब अदरक को छीलकर एक छोटी कटोरी में बारीक काट लें।

फिर हरी मिर्च काट लें। इसके बाद एक छोटे कटोरे में पनीर डालें। इसमें कॉर्नफ्लोर, नमक, अदरक पाउडर, सिरका और मिर्च का पेस्ट डालें। 10-15 मिनट के लिए मैरिनेट करें। इसके बाद एक कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें तेल गर्म करें। जब तेल अच्छे से गरम हो जाए तो इसमें पनीर के टुकड़े डालकर सुनहरा होने तक तल लें।

अब एक कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। इसमें लहसुन का पेस्ट, कटा हुआ अदरक और कटी हुई हरी मिर्च डालकर भूनें। इसमें कटी हुई शिमला मिर्च डालें, एक मिनट के लिए भूनें और फिर इसमें प्याज़ डालें।

इसके बाद शेज़वान सॉस, टमेटो कैचप, हरी मिर्च सॉस और सोया सॉस डालें। इसके बाद इसमें पिघला हुआ मक्खन डालें। अच्छी तरह से चलाते हुए दो से तीन मिनट तक पकाएं।

आखिर में इस मिक्सचर में तले हुए पनीर क्यूब्स डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। यदि आप ज्यादा ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो आप थोड़ा एक्स्ट्रा पानी भी डालकर सॉस को गाढ़ा होने दें। अब हरे प्याज़ से सजाएं और गरमागरम सर्व करें।

Exit mobile version