Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऐसे करें करी पत्ते को स्टोर, लंबे समय तक नहीं होगी खराब

curry leaves

curry leaves

खाने में 4 से 5 करी पत्ते (Curry Leaves) पड़ जाएं, तो डिश का स्वाद बढ़ जाता है। स्वाद के साथ इसकी सुगंध भी इतनी तेज होती है कि जब इसका तड़का लगता है, तो खुशबू दूर तक फैल जाती है। पहले जहां साउथ इंडियन डिशेज के अलावा कढ़ी में ही इसका इस्तेमाल होता था, वहीं आज ज्यादातर डिशेज में इसे यूज किया जा रहा है।

वैसे करी पत्ते (Curry Leaves)  के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं। यहां तक कि बालों की खूबसूरती बढ़ाने और उसे काल रखने के लिए भी करी पत्ते को फायदेमंद बताया गया है। लेकिन इन सबके लिए जरूरी है करी पत्ते को सही से स्टोर करना।

अगर आप बाजार से करी पत्ता (Curry Leaves) खरीद कर लाते हैं और उसे सही से स्टोर नहीं करते, तो वो कुछ ही दिन में काला पड़ने लगता है और उसका स्वाद भी पूरा उतर जाता है। और फिर किसी इस्तेमाल के लायक नहीं रह जाता, तो आइए जानते हैं करी पत्ते को स्टोर करने का सही तरीका।

धूप में सुखाकर करें स्टोर

करी पत्ते को लंबे समय तक तरोताजा बनाए रखने के लिए उसे पहले धूप में अच्छी तरह सुखा लें। तीन से चार दिन सुखाने के बाद इन्हें किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें।

प्लास्टिक या कांच के कंटेनर में करें स्टोर

करी पत्तों को स्टोर करते वक्त ध्यान रखें अगर उनमें कोई खराब पत्ती है, तो उसे अलग कर दें, और जिस भी कंटेनर में आप इसे रखने वाले हैं, वो साफ और सूखा हुआ हो। प्लास्टिक के कंटेनर में पेपर नैपकिन या टॉवल बिछाकर इन पत्तों को रखें। अगर कांच के कंटेनर में रख रही हैं, तो उसे भी पहले साफ कर लें। फिर इन्हें फ्रिज में रखें।

डंठल से पत्तियों को अलग करके रखें

करी पत्ते को स्टोर करने से पहले उसे डंठल से अलग करना भी जरूरी है। डंठल के साथ रखने पर भी पत्तियां जल्दी खराब हो जाती हैं, तो इसका ध्यान रखें। वैसे इस तरीके को अपनाकर धनिया पत्ती और मिर्ची को भी लंबे समय तक तरोताजा बनाए रखा जा सकता है।

Exit mobile version