Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्द मौसम में यू करें अपने बगीचे के पौधों की देखभाल

garden

garden

खूबसूरत बगीचा (Garden) , घर की सुंदरता में चार चांद लगा देता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में तापमान में भारी गिरावट, कोहरा, पाला या ओस के कारण गार्डन के पौधे बेजान हो जाते है। इसलिए इस मौसम में इनका ख़ास ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप आपके बगीचे की सुन्दरता को बचाये रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ उपायों को अपनाने की आवश्यकता है, आइयें हम आपको उन उपायों के बारे में बताते हैं।

# जब भी सर्दियों में पारा गिरे तो पौधों को घर के अंदर रख लें वरना सारे पौधे सर्दी के कारण गल जाते है। नाजुक पौधों को कमरे के अंदर और बाकी के पौधों को बालकनी में रख सकते है। कमरे में रखे जाने वाले पौधों को समय – समय पर धूप दिखाने की आवश्यकता होती हैं। इस तरह वह पौधे हमेशा खिले हुए रहेंगे।

# पानी ज्यादा मात्रा में न दें। सर्दियों के मौसम में पौधों को एक बार पानी देना ही ठीक रहता है। ज्यादा पानी डालने की वजह से पौधे सड़-गल जाते हैं।

# सर्दियों में गुलाब अच्छी तरह खिलते हैं लेकिन इनका विशेष ध्यान रखना पड़ता है। कोहरे और पाले से गुलाब को बचाना पड़ता है। सर्दियों में होने वाली बारिश भी गुलाब को झुलसा देती है ऐसे में अच्छा होगा इन्हे सर्दियों में अंदर रख लिया जाएं या रात के दौरान किसी पन्नी से ढांक दिया जाएं। इस तरह, गुलाब की देखभाल सर्दियों में की जाती है।

# महीने में एक या दो बार पौधों को अच्छी खाद दें। खाद में आप सूखे पत्ते, सब्जियों के छिलके या फिर कोई अन्य प्राकृतिक पदार्थ इस्तेमाल कर सकते हैं।

# सर्दियों के आने से पहले गमलों में ठंड के मौसम वाले पौधे लगाएं। जैसे – गेंदा, कैलेंडुला, लिली आदि।

# लिल्ली जैसे पौधे बहुत नाजुक होते है उन्हे बार – बार न छुएं और पानी को डालते समय ध्यान दें कि ज्यादा पानी न दें और पानी गंदा न हों।

 

Exit mobile version