Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कैसा रहा अजीत अगारकर का क्रिकेट सफर, दर्ज हैं कई रिकार्ड्स

Ajit Agarkar

अजीत अगरकर

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगारकर आज अपना 44 वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत की तरफ से खेलते हुए अगारकर ने कई रिकार्ड्स अपने नाम किए। एक समय वह भारतीय बॉलिंग लाइनअप की अगुवाई किया करते थे। अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर अगारकर ने भारत को कई मौकों पर जीत दिलाई। अजीत अगारकर का जन्म 4 दिसंबर 1977 को मुंबई में हुआ था। 1 अप्रैल 1998 को उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे मैचों में डेब्यू किया था।

अगारकर ने 23 मैचों में ही 50 विकेट लेकर दिग्गज गेंदबाज डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ा था। जिसे बाद में श्रीलंका के गेंदबाजी अजंता मेंडिस ने तोड़ा। 191 वनडे मैचों में अगरकर के नाम 288 विकेट दर्ज है। भारत की तरफ से 200 से अधिक वन-डे विकेट लेने के मामले में वो तीसरे नम्बर पर हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले अजीत अगरकर ने भारत की तरफ से खेलते हुए 26 मैचों 58 विकेट लिए हैं।

वीरू ने कहा- जब  KXIP के लिए नटराजन को खरीदा था

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर बड़े से बड़े खिलाड़ी का शतक लगाने का सपना होता है। नम्बर आठ पर बैटिंग करते हुए अगारकर ने शतक लगाकार पूरे क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था। इसके अलावा अगारकर ने 21 गेदों पर अर्धशतक भी लगाया है। 133 वनडे मैचों में 200 विकेट और 1000 रन बनाने का अनोखा रिकार्ड भी उनके नाम दर्ज है।

अजीत अगारकर की प्रेम कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है। उन्होंने अपने प्यार को धर्म से अलग रखा। अजीत अगरकर और फातिमा शुरुआती दिनों में ही एक दूसरे से मिल थे। फातिमा तब अपने भाई के साथ क्रिकेट मैच देखने आया करती थीं। हालांकि घर वालों ने इनके प्रेम सम्बन्धों का विरोध किया पर बाद में सब लोग तैयार हो गए।

Exit mobile version