Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेस पर निखार लाते हैं बर्फ के टुकडे, ऐसे करें इस्तेमाल

Ice

Ice

गार्मियों का मौसम आते ही ठंडा ठंडा पीने का मन करने लगता है। फ्रिज सबसे पहले बर्फ के टुकडों (Ice Cubes) को तलाशते हैं और अपनी डिंक्र में उसे डालकर उसका आंनद लेना चाहते हैं।

बता दें कि बर्फ के टुकड़े सिर्फ पानी को ठंडा करने के लिए ही नहीं बल्किी यह हमारे स्वास्थ्य और शरीर के और हिस्सों को सुंदर और सुरक्षित बनाने का काम भी करता है। बर्फ का इस्तेमाल और भी कई चीजोंं में कर सकते हैं बर्फ का इस्तेमाल दवाई के रूप में भी किया जा सकते हैं तो, सुंदर दिखने के लिए भी कर सकते हैं। जी हां इसे सुनकर आप सोच रहे होंगें कि ऐसा कैसे हो सकता है लेकिन ऐसा ही है पानी को ठंडा करने के अलावा और भी बहुत कामों में लिया जा सकता है। तो चालिए आइये जानते हैं बर्फ के ऐसे फायदे

*ये चेहरे पर कसावट लाता है आपके पास मेकअप का भी समय नहीं है या आपकी त्वचा ढीली पड़ती जा रही है तो एक बर्फ का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे किसी कपड़े में हो सके तो मखमल के कपडे में लपेट कर चेहरे पर लगाइए। इससे आपके चेहरे की त्वचा टाइट होगी और यह टुकड़ा आपकी त्वचा में ऐसा निखार ला देगा जो और कहीं नहीं मिलेगा।

*अगर आपको कांटा चुभ गया है तो उस पर बर्फ लगाकर उस हिस्से को सुन्न कर ले, कांटा या फांस आसानी से निकल जाएगा और दर्द भी नहीं होगा। अंदरुनी यानी गुम चोट लगने पर बर्फ लगाने से खून नहीं जमता व दर्द भी कम होता है।

*नाक से खून आने पर बर्फ को कपड़े में लेकर नाक के ऊपर चारों और रखें, थोड़ी देर में खून निकलना बंद हो जाएगा। और अगर आपको सफर के दौरान उल्टी या जी मचलता हैं तो धीरे-धीरे बर्फ का टुकड़ा चूसने से उल्टी बंद हो जाती है और आप को शांति मिल जाती है।

*खून रोकता है बर्फ के टुकडे, एक प्लास्टिक में बर्फ का टुकड़ा लपेटकर सिर पर रखने से सिरदर्द में राहत मिलती है। इसके अलावा यदि आपको शरीर में कहीं पर भी चोट लग गई है और खून निकल रहा है तो उस जगह बर्फ मसलने से खून बहना बंद हो जाता हैं।

*आंखों के काले घेरे दूर करने के लिए खीरे के रस और गुलाब जल को मिलाकर बर्फ जमा लीजिए, फिर उस टुकड़े से काले घेरों पर मालिश करे, बहुत जल्द आपकी समस्या दूर होगी। और यदि ज्यादा देर मोबाइल या कंप्यूटर चलाने के बाद आपकी आंखें दर्द कर रही हैं तो बर्फ के टुकड़े को अपनी आंखों पर रखिए, जल्द ही राहत मिलेगी।

*दवाई खाने से पहले मुंह में बर्फ का टुकड़ा रख लें, दवाई कड़वी ही नहीं लगेगी। और आपने आज बहुत ज्यादा खा लिया है और खाना पच नहीं रहा, तो थोड़ा-सा बर्फ का टुकड़ा खा ले। खाना शीघ्र पच जाएगा और आपको एसिडीटी से भी रहत देती है।

*अगर आपकी पैरों की एडय़िों में बहुत ज्यादा दर्द हो तो बर्फ की क्यूब मलने से आपको आराम मिलेगा। बर्फ का टुकड़ा गले के बाहर धीरे-धीरे मलने से गले की खराश ठीक हो जाती है।

*यदि आइब्रो बनवाते समय दर्द होता है तो एक बर्फ का टुकड़ा आइब्रो के चारों और घिस लीजिए, इससे यह हिस्सा थोड़ी देर के लिए सुन्न हो जाएगा और आपको दर्द भी नहीं होगा। यही तरीका शरीर के किसी और हिस्से पर भी लागू कर सकते हैं।

*जल जाने के तुरंत बाद यदि बर्फ का टुकड़ा उस थान पर लगाने से छाले और जलन शांत होती है। और निशान भी गहरा नही पडेगा। इंजेक्शन लगने पर या पैर में मोच आने पर बर्फ मलने से दर्द,सूजन व खुजली कम होती है।

Exit mobile version