Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस राज्य में गायों के लिए खोला गया ICU, लंपी जैसी बीमारियों का होगा इलाज

ICU opened for cows

ICU opened for cows

भोपाल। आपने अस्पतालों में इंसानों के लिए तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं देखी होंगी। गंभीर रूप से पीड़ित लोगों का इलाज आईसीयू वॉर्ड (ICU Ward) में होते हुए देखा होगा। हालांकि, इस तरह की व्यवस्था जानवरों के लिए भी बनाई गई हो, इससे शायद आप वाकिफ नहीं होंगे। अब मध्य प्रदेश के हरदा में एक निजी ट्रस्ट ने गायों (Cows) के लिए नायाब व्यवस्था की है। यहां के एक गौशाला में गायों के लिए आईसीयू वार्ड खोला गया है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा के एक गौशाला (Gaushala) में बने इस आईसीयू वार्ड का उद्घाटन किया। इस आईसीयू वार्ड में गंभीर रूप से बीमार गायों (Cows) के बेहतर इलाज के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। करीब साढ़े सात लाख रुपए की लागत से बने इस आईसीयू वार्ड में गायों को गर्मी के मौसम में राहत देने के लिये एयर कंडीशनर लगाया गया है। साथ ही गायों को ठंड से बचाने के लिए हीटर की व्यवस्था भी की गई है।

गायों के लिए जरूरी जीवन रक्षक दवाएं भी यहां मौजूद है। गौवंश को लगने वाले वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए यहां एक फ्रिज भी रखा गया है। इसके अलावा इस वार्ड में गायों के लिए नर्मदा नदी से लाकर रेत बिछाई गई है। गायों के सींग और खुर में लगे इंफेक्शन को हटाने के लिए भी यहां इंतज़ाम किए गए हैं।लंपी जैसी बीमारियों के खिलाफ मददगार साबित हो सकता है ऐसा प्रयोग।

पिछड़ी जातियों का जीवनस्तर सुधारने में जुटी योगी सरकार

बता दें कि देश के कई राज्यों में लंपी वायरस का कहर अभी भी जारी है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में हजारों की संख्या में गायों की मौत हुई है।

इस दौरान राजस्थान की हालात बेहद खराब नजर आई। यहां गायों को दफनाने के लिए जमीन कम पड़ गई। कुछ दिनों पहले यहां गायों के शव इधर-उधर पड़े दिखाई दिए थे। ऐसे में गायों के लिए आईसीयू जैसा प्रयोग इस तरह की बीमारियों से निपटने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

Exit mobile version