Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगर कुछ गलत हो रहा है तो सबसे पहले घर के लोगों को बताएं :  प्रो. मुकुल श्रीवास्तव

प्रो. मुकुल श्रीवास्तव Prof. Mukul Srivastava

प्रो. मुकुल श्रीवास्तव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की पहल ‘मिशन शक्ति’ कार्यक्रम के अंतर्गत लखनऊ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता और जनसंचार विभाग में साइबर सुरक्षा विषय पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया । इस व्याख्यान में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मुद्दों और समाधान के बारे में जागरूक किया गया। व्याख्यान मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत हमें प्रदान किए गए व्यापक विषय से संबंधित था।

कंगना ने मां के जन्मदिन पर लिखा इमोशनल मैसेज, शेयर की ये अनदेखी फोटोज

विभागाध्यक्ष, प्रो. मुकुल श्रीवास्तव ने अतिथि वक्ता का आधिकारिक स्वागत किया। लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रायें विशेष व्याख्यान के लिए जुड़े हुए थे|डॉ अनुराग कुमार श्रीवास्तव ने महिला सुरक्षा साइबर मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए   cybercrime.gov.in  के बारे में भी विस्तार से बताया है, राष्ट्रीय साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल गृह मंत्रालय द्वारा संभाला जाता है , जिसमें कोई भी विवरण पा  सकता है और साइबर अपराध के प्रकारों के बारे में शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। महिलाओं के मुद्दों के बारे में ध्यान रखते हुए उन्होंने विभिन्न अपराधों जैसे कि विशिंग, साइबर बुलइंग, साइबर स्टाकिंग, एस्पियनज (espionage)  आदि पर जोर दिया। एक और महत्वपूर्ण बारे बात बताते हुये । सबसे पहला समाधान जिसके बारे में उन्होंने बात की, वह है मुद्दे को बेअसर करना । जिसमे उन्होंने सभी जुड़े हुए छात्र छात्रों को समझाया कि अगर कुछ गलत हो रहा है तो घर के लोगों को सबसे पहले बताएं। यह सबसे ज़रूरी है।

उन्होंने इसके द्वारा खुद  के लिए  बोलने और परिवार के माता-पिता और बड़ों के साथ चर्चा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बुद्धिमानी से मुद्दों, समाधानों और व्यवहार परिवर्तन की आवश्यकता के बारे में शिक्षित किया। उन्होंने प्रश्नों के उत्तर देते  निकट भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर प्रतिभागियों को  शिक्षित करने की  स्वेच्छा जताई । वेबिनार का संचालन सुरभि यादव, सहायक प्रोफेसर, पत्रकारिता और जनसंचार विभाग ने किया। अंत में, विभागाध्यक्ष, प्रो मुकुल श्रीवास्तव ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित  किया।

Exit mobile version