अगर आप भी करती है रेगुलर जिम तो स्किन केयर के लिए जान ले ये टिप्स

- in फैशन/शैली
Loading...

फिटनेस के साथ आकर्षक दिखने के लिए जिम जाना एक जरुरी काम है लेकिन क्या आप जानते है की जिम में निकालमे वाला पसीना आपके स्किन के नुकसान पंहुचा सकता है और अगर आप रेगुलर जिम करना पसंद करते है तो नीचे लिखे बिंदु पर आपको जरूर गौर करना चाहिए जिससे आपको ब्यूटी रिलेटेड प्रोब्लेम्स से छुटकारा मिल सके। ……

माइल्ड क्लींजर से साफ करें: वर्कआउट के बाद आप पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें और फिर अपने चेहरे को साफ करने के लिए एक हल्के क्लींजर का उपयोग करें। यह पसीने और गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करेगा। क्‍योंकि आपकी त्वचा इस समय संवेदनशील होती है, कभी भी कठोर या केमिकल युक्त क्लीन्ज़र का उपयोग न करें।

स्क्रब का उपयोग करें : पोस्‍ट वर्कआउट स्किन केयर रूटीन का अगला कदम एक्सफोलिएशन है। इसके लिए, आप एक ऑर्गेनिक कॉफ़ी बॉडी स्क्रब का इस्‍तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं।  क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से त्वचा से मृत कोशिकाओं और अन्य अवशेषों को दूर करता है। एक्सरसाइज करने के बाद पूरी बॉडी को एक्सफोलिएट करना जरूरी है

वर्कआउट के दौरान या बाद चेहरे को न छूएं  : हम सबकी सामान्‍य गलतियों में से एक जो हम सभी करते हैं, वह हाथों को धोए बिना चेहरे को छूना है। जिम उपकरणों पर बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके हाथों में स्थानांतरित हो जाते हैं। यदि आप अपनी त्वचा को छूते हैं, तो ये बैक्टीरिया आपकी संवेदनशील त्वचा में बाधा डालेंगे और ब्रेकआउट का कारण बनेंगे। पहले अपने हाथों को साफ करें और उसके बाद अपने चेहरा को।

मॉइस्चराइजिंग जरूर करे : त्‍वचा को मॉइस्चराइजेशन की बहुत जरूररत होती है और यह आपको वर्कआउट के बाद का अगला कदम होना चाहिए। मॉइस्चराइजेशन से व्यायाम के दौरान हुई नमी के नुकसान की भरपाई करने में मदद मिलती है। ताकि आपकी त्वचा सूख न जाए।

सनस्क्रीन लगाकर निकले : आपके द्वारा मॉइस्चराइजिंग करने के बाद, सूरज की यूवी किरणों से बचने के लिए सनस्‍क्रीन का अप्‍लाई करना न भूले। एसपीएफ 15 के ऊपर एक अच्छा सनस्क्रीन आपकी त्वचा को परत करने के लिए बेहतर है। चूंकि त्‍वचा की सफाई के बाद आपकी त्वचा यूवी किरणों और मुक्त कणों के संपर्क में आ सकती है। इसलिए त्‍वचा को हाने वाले नुकसान से बचने के लिए, यह आवश्यक है कि आप सनस्क्रीन लगाएं।

Loading...
loading...

You may also like

हाथों की बेहतर सफाई के लिए करें इस तरह के पानी का इस्तेमाल

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ स्टाइल डेस्क।