Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगर आप भी रहते है तनावग्रस्त, तो आज से ही अपनाए बागवानी के व्यायाम

कुछ लोगो को बागवानी से बहुत प्यार होता हैं। उसे जुड़े लोग स्‍वस्‍थ रहते हैं। हफ्तों में लोग कई बार उसका देखभाल करते रहते हैं। बता दे प्रकृति मानव जाति की सबसे बड़ी मित्र है, जो आपको स्‍वस्‍थ हवा और पानी के साथ एक स्‍वस्‍थ जीवन जीने में मदद करती है। प्रकृति के करीब रहना आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

कई रिसर्च भी बताते हैं कि प्रकृति के करीब रहने से तनाव को दूर करने और कई पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। यह अभ्यास आपके मन और शरीर दोनों के लिए अच्छा है क्योंकि प्रकृति सबसे बड़ी उपचारक है। इसलिए, जब भी आप तनावग्रस्त, उदास या निराश महसूस करें, तो लॉन, पार्क या गार्डन में जाएं और बागवानी शुरू करें।

जी हां, यदि आप बागवानी के व्यायाम को अपनाते हैं, तो आपको हर रोज़ तनाव से निपटना आसान हो सकता है। यह माना जाता है कि जब आप किसी शारीरिक कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका दिमाग अन्य महत्वहीन चीजों से हटकर अलग हो जाता है। यह मानसिक शांति प्राप्त करने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

बागवानी करने के फायदे

गुस्‍से को बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है

यदि आप किसी चीज से परेशान हैं या निराश हैं, तो एक फावड़ा लें और मिट्टी खोदना शुरू कर बीज बोएं। वहीं यदि आप बहुत गुस्से में हैं, तो आप इसके बजाय पेड़ों की अतिरिक्त शाखाओं को काट सकते हैं या फिर झाड़ियों को काटकर साफ कर सकते हैं। आप गुस्‍सा या चिड़चिड़ेपन को किसी और पर बा‍हर निकालने के बजाय, इस तरह से उसे बाहर निकालना बेहतर है। जिसके पीछे एक फायदा छिपा है- आपका बगीचा सुंदर दिखेगा।

मानसिकता विकसित करने में मदद करता है

 

बागवानी केवल एक शौक नहीं है, बल्कि इससे आपको मानसिकता विकसित करने में भी मदद मिल सकती है। जब आप बीज को पौधों के रूप में फलते-फूलते देखते हैं, तो आप देखते हैं कि कैसे एक छोटी सी चीज किसी बड़ी चीज में विकसित हो सकती है। यह जीवन का एक बड़ा सबक है, जो आपके दिमाग को विकास की दिशा में सोचने को मजबूर करता है। बागवानी में समय बिताने से आपकी उम्मीद बनी रहती है और आप जल्‍दी से नहीं टूटते।

बागवानी से बनाएं नए रिश्‍ते

बागवानी अपने समान की पसंद वाले लोगों के साथ संबंध बनाने का एक शानदार अवसर है। अपने खाली समय में, आप एक बागवानी क्‍लास में भी जा सकते हैं, जहाँ आप बहुत सारे लोगों से मिलेंगे। यह बागवानी के डॉट्स और चीजों को साझा करने के अलावा सामाजिक संबंध बनाने में मदद करता है।

बागवानी स्वीकार्यता सिखाती है

मानसिक संतुष्टि और अस्तित्व के लिए स्वीकृति बहुत महत्वपूर्ण है। हम अक्सर ऐसी चीजों के बारे में ज्‍यादा सोचने या चिंता करने लगते हैं, जिन्हें बहुत ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। जीवन की असफलताओं और अप्रत्याशितता को स्वीकार करने से आपको एक अच्छे इंसान के रूप में विकसित होने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों का मानना है कि मन की शांति पाने और स्वीकृति प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका बागवानी है।

पूर्णतावाद विचारों से छुटकारा

 

पूरी दुनिया में ‘परफेक्ट’ जैसा कुछ नहीं है। यह शब्द एक मिथक है, जिसे हम इंसान सच मानते हैं। पूर्णता प्राप्त करने के लिए, हम अक्सर आत्म-संदेह की स्थिति पैदा करते हैं, जो विनाश का मार्ग है। इससे व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट का खतरा होता है। ये विनाशकारी विचार आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कठिन बनाते हैं।

चीजों को परिपूर्ण बनाने के लिए, हम बहुत अधिक तनाव को आकर्षित करते हैं, जो संकट मानसिक स्वास्थ्य को परेशान कर सकते हैं। यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को प्रभावित करता है। इन ‘पूर्णतावाद’ विचारों से छुटकारा पाने के लिए बागवानी एक बेहतरीन उपाय है।बागवानी एक चिकित्‍सा थेरेपी है

Exit mobile version