Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ड्रॉइंग में रुचि है तो आप इन कोर्स के लिए कर सकते हैं अप्लाई

drawing

कला

नई दिल्ली। इन दिनों कला, डिजाइन और वास्तुकला के क्षेत्र में बहुत बड़ा बाजार है। यदि आप साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स जैसे किसी भी विषय के साथ 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और आपको ड्रॉइंग में रुचि है, तो आपके पास कई क्षेत्रों में बहुत सारे अवसर हैं। करियर के कई क्षेत्र हैं, जिनके बारे में छात्रों को जानकारी नहीं है।

उदाहरण के लिए गणित विषय के साथ आप इंजीनियर हो सकते हैं लेकिन यदि आपको ड्राइंग का अच्छा ज्ञान है तो आप और अधिक क्या कर सकते हैं। मान लीजिए आपने इंजीनियर बनने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश की, लेकिन आप आगे नहीं बढ़े, तो आपको अपनी ताकत के साथ अपने करियर को अलग तरीके से बनाने की कोशिश करनी चाहिए। यहां मैं आपके हाथ के कौशल जैसे ड्राइंग के बारे में बात कर रहा हूं। तो मैथ्स और ड्राइंग स्किल के साथ आप एक बेहतरीन आर्किटेक्ट हो सकते हैं, जहाँ दोनों तरह के कौशल की आवश्यकता होती है।

मैदान पर सूर्यकुमार यादव को स्लेजिंग करते नजर आए विराट कोहली

इन दिनों आप UCEED परीक्षा के माध्यम से डिजाइन विभाग में गणित के बिना IIT में भी प्रवेश पा सकते हैं। लेकिन आपके पास ड्राइंग और विश्लेषणात्मक कौशल होना चाहिए। आप नियमित अभ्यास के साथ ड्राइंग सीख सकते हैं और विशेषज्ञ द्वारा उचित मार्गदर्शन ले सकते हैं इसलिए जितनी जल्दी हो सके शुरुआत करें। क्योंकि इन क्षेत्रों में कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली बहुत कम सीटें हैं और प्रवेश परीक्षा बहुत कठिन है। तो, आप अपने करियर का निर्माण तीन क्षेत्रों में कर सकते हैं- आर्ट, डिज़ाइन और आर्किटेक्चर।

Exit mobile version