Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

झड़ते बालों में आज़माएँ ये उपाय, दूर हो जाएगी समस्या

योगासन

योगासन

भारत में व्यक्ति बालों (hair) की समस्या से परेशान हैं। बालों के गिरने (falling hair) और पकने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें प्रमुख तनाव, खराब जीवनशैली और गलत खानपान है। साथ ही यह एक आनुवांशिकी बीमारी भी है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है।

हालांकि, असमय बालों के पकने और गिरने को रोकने के लिए बाजार में कई प्रकार के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन आप योग की सहायता से भी बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं। योग के कई आसन हैं, जिनमें कुछ आसन बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आपको नहीं पता है तो आइए जानते हैं-

वज्रासन करें

यह एक ऐसा योग आसन है, जिसे खाना खाने के बाद भी किया जा सकता है। इस योग को करने के कई फायदे हैं। इससे शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन सही से होता है और बालों की समस्या दूर होती है। चूंकि यह आराम मुद्रा वाला आसन है। इसलिए यह तनाव को भी दूर करता है, जिससे असमय बालों के गिरने से छुटकारा मिलता है। इसके लिए घुटनों को मोड़कर ज़मीन पर बैठ जांए और दोनों हाथों को जांघों पर रखें। अब आंख मूंदकर लंबी सांसें लें। इस योग को रोजाना करें।

शीर्षासन करें

इस योग को करने से बालों के स्कैल्प में रक्त संचार बड़ी तेज़ी से होता है। इसलिए बालों के विकास के लिए यह बेहतरीन आसन है। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों के पकने और गिरने की समस्या से मुक्ति मिलती है। यह एक कठिन योग है, जिसे कठिन अभ्यास के बाद ही किया जा सकता है। इसलिए शीर्षासन करने से पहले विशेषज्ञ से एक बार जरूर सलाह लें। गर्भवती महिलाओं और उच्च रक्त चाप के मरीजों को शीर्षासन नहीं करना चाहिए।

अधोमुख आसन करें

विशेषज्ञों की मानें तो आनुवांशिकी की वजह से जिन लोगों के बाल गिर रहे हैं, उन्हें अधोमुख आसन जरूर करना चाहिए। इस योग को करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। तनाव से मुक्ति मिलती है। जबकि ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। इसके साथ ही गिरते बालों से छुटकारा मिलता है।

इसके लिए ज़मीन पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने हिप्स को ऊपर उठाएं। साथ ही हाथों को स्ट्रेच करते हुए वी शेप में आ जाएं। इस मुद्रा में कुछ पल रुकें। इसके बाद पुनः पूर्व की स्थिति में आ जाएं। इस योग को रोजाना करें। जल्द आपको असर दिखेगा।

Exit mobile version