Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों की समस्या से हैं परेशान, तो अमरूद की पत्ती का ऐसे करें इस्तेमाल

hair care

hair care

आज के समय बालों की समस्या से अधिकतर लोग परेशान नजर आ रहे हैं। दरअसल यह समस्या  धूल, धुआं, मिट्टी और प्रदूषण के कारण और भी अधिक देखने को मिल रही है। किसी के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं तो कोई केमिकल वाली चीजों को लगाकर बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहता है।

अगर बालों की परेशानी से छुटकारा चाहिए तो अमरूद की पत्ती बेहद फायदेमंद है। बाल सफेद हो रहें हो या फिर झड़ रहें हों इन सबसे राहत दिलाने में अमरूद की पत्ती मदद करती हैं। तो चलिए जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल।

रूसी की समस्या खत्म

अमरूद की पत्तियों में नींबू का रस मिलाकर लगाने से रूसी दूर होती है। इसके लिए 15 से 20 अमरूद की पत्तियों को पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर में 2 से 3 बूंदे नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए सिर पर लगा छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

बालों का झड़ना होगा दूर

झड़ते बालों से परेशान है तो इसे रोकने के लिए अमरूद की पत्तियों के साथ आंवले के तेल को मिलाकर उपयोग करें। सबसे पहले एक चम्मच अमरूद की पत्ती के पाउडर में दो चम्मच आंवले के तेल को मिला लें। अब इस तेल को हल्के हाथ से सिर पर मसाज करें और तीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धोकर साफ कर लें।

बाल होंगे सेहतमंद

बालों को किसी भी तरह की समस्या से बचाना है तो अमरूद की पत्तियों को लेकर एक लीटर पानी में उबालने के लिए रख दें। बीस मिनट तक उबालने के बाद इस पानी को छान लें।

बाल जब पूरी तरह से सूखे हो तो इस अमरूद के पानी को बालों की जड़ों पर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें। करीब दो घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें। अमरूद की पत्ती का ये उपाय बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर बालों में चमक बढ़ाएगा।

सफेद बालों से छुटकारा

अमरूद की पत्ती से सफेद बालों से भी छुटकारा मिल जाता है। बस अमरूद की पत्ती को करी पत्ते के साथ मिला कर लगाएं। चार से पांच अमरूद की पत्ती को थोड़े से करी पत्ते को मिलाकर उबाल लें। ठंडा होने के बाद इस पानी से सिर को धो लें। करीब दस मिनट बाद बालों को अच्छे माइल्ड शैंपू से धो लें। कुछ ही दिनों में बाल काले होने शुरू हो जाएंगे।

Exit mobile version