Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पैरों की सूजन से है परेशान, तो दूर करने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय

swelling of the feet

swelling of the feet

पैरों में सूजन आना आम बात है ये कोई बड़ी बीमारी नहीं है, लेकिन इसकी वजह से कई प्रकार की तकलीफें हो सकती हैं। आमतौर पर पैरों में सूजन अधिक वजन उठाने से, देर तक बैठने या खड़े रहने से, बढ़ती उम्र आदि की वजह से आती है। पैरों की सूजन को काम किया जा सकता है। पैरों की सूजन को दूर करने के घरेलू उपाय –

पैरों की सिकाई- पैरों की सूजन दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है पैरों की सिकाई करना। इसके लिए दो अलग-अलग टब में गर्म तथा ठंडा पानी रखें,अब अपने पैरों को करीब चार मिनट तक गर्म पानी में डालें और एक मिनट के लिए ठंडे पानी में इससे सूजन कम होने लगती है।

पैरों की मालिश- पैरों की सूजन दूर करने के लिएजैतून या सरसों के गर्मतेल सेपैरों की मालिश की जा सकती है।

अदरक का उपयोग- अदरक भीपैरों की सूजन दूर करने में सहायक होती है। पैरों की सूजन को दूर करने के लिए अदरक को छिल कर खाया जा सकता है।

धनिए के बीज- पैरों की सूजन को दूर करने मेंधनिए के बीजबहुत फायदेमंद होते हैं।एक कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिया डालें औरइसको तब तक उबालें जब तक कप का पानी आधा ना हो जाए, जब यह काढ़ा तैयार हो जाए तो इसे दिन में दो बार पीने से पैरों की सूजन कम होती ही।

व्यायाम- पैरों की सूजन को दूर करने के लिएव्यायाम करें। पैरों की स्ट्रैचिंग, स्विमिंग आदि करने से पैरों के सूजन में आराम आएगा।

Exit mobile version