Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालतोड़ की समस्या से हैं परेशान तो करें इन चीजों का इस्तेमाल

Baaltod

Baaltod

कभी-कभी जब हम खुजलातें हैं तो जल्दी खुजलाने के चक्कर में हमारे बाल टूट जातें हैं और फुंसी फोड़ा होने लगता हैं। जिसको हम सब बालतोड़ कहते हैं। यह बहुत ही तकलीफ देती हैं कई बार दर्द असहनीय हो जाता हैं। जब शरीर के किसी हिस्से का एक भी बाल जड़ से टूट जाता हैं तो वहां पहले एक गांठ बन जाता हैं। यह पहले एक फुंसी होता हैं। जिसमें कि धीरे-धीरे पस या मवाद भरने लगता हैं और फिर यह बड़े जख्म में तब्दील हो जाता हैं बालतोड़ होना आम हैं जोकि बहुत ही दर्दनाक होता हैं। असहयनीय दर्द के कारण शरीर में बैचेनी होती रहती है।

एलोपैथी में दवाएं खाकर भी कभी-कभी राहत नहीं मिलती। लेकिन आपके घर में ही इसके कई ऐसे उपाय हैं, जिनके जरिए चुटकियों में राहत मिल जाती हैं। तो आपको बता दूं इन घरेलू उपायों के बारें में।

 हल्दी

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी इफ्लेमेटरी और नैचुरल ब्लड प्यूरिफायर पाए जाते हैं, जो कि चोट और सूजन में काफी आराम देता हैं। बालतोड़ की समस्या में इसे लगाकर आप दर्द और सूजन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

नीम

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होता हैं। यह बालतोड़ को आपके शरीर से बिना किसी साइड इफेक्ट के दूर कर देता हैं। इसके लिए मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को पीसकर लेप बना लें और इसे लगा लें।

मेंहदी

मेंहदी कई तरह की एलर्जी से निजात दिलाता हैं। इसके ठंडे गुण के कारण यह जलन को शांत कर देती है। अगर आपको बालतोड़ वाली जगह में ज्यादा जलन हो रही हैं तो आप मेंहदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेंहदी भिगोकर उसका गाढ़ा लेप तैयार करें और लगाएं, राहत मिलेगी।

प्याज

प्याज में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिसके कारण यह बालतोड़ के उपचार में काम आता हैं। इसके लिए प्याज का एक स्लाइस घाव पर रखें और उसपर कपड़ा बांध लें। एक-दो घंटे के बाद कपड़े को हटा लें, राहत होगी।

पान के पत्ते

बालतोड़ के इलाज के लिए पान के पत्ते बहुत कारगर साबित हो सकते है। इसके लिए पान के पत्ते को गर्म करके उसमें कैस्टर ऑयल लगाकर बालतोड़ पर रखकर कपड़े से बांध ले। 3-4 दिन में ही छुटकारा पाया जा सकता है।

Exit mobile version