Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

तेज धूप से काली हो चुकी पीठ को ऐसे बनाएं खूबसूरत

backless

backless

महिलाऐं पार्टी और त्योंहार में कई तरह के ऑउटफिट कैरी करती हैं। जिसमें ज्यादातर पसंद किये जाते है बैकलेस (Backless)  ब्लाउज और बैकलेस ड्रेसेज। कई महिलाऐं ऐसी होती है जिन्हें बैकलेस (Backless) पहनना बहुत अच्छा लगता है। लेकिन बैकलेस के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है अपनी पीठ को खूबसूरत बनाना। अगर पीठ पर दाग धब्बे और दाने होंगे, तो बैकलेस ड्रेस सुंदर दिखने की जगह बदसूरत नजर आएगी। इसलिए बैकलेस पहनने वाली महिलाओं के लिए हम लेकर आये हैं कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स जो आपकी पीठ को खूबसूरत बनाये। तो आइये जानते हैं इन ब्यूटी टिप्स के बारे में।

* प्याज का रस

प्याज में ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री और ऐंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण यह दाग-धब्बों के इलाज में लाभदायक है। अगर आपकी पीठ पर भी दाग-धब्बे हैं तो 2 सफ़ेद प्याज लें और उनका रस निकालें। इसमें एक बूंद नींबू का रस और एक बूंद शहद मिलाएं। सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिलाएं। इस मास्क को पीठ पर लगायें और 15-20 मिनिट बाद धो लें।

* खीरे का पेस्ट

खीरा त्वचा को नमी प्रदान करता है। यदि नियमित तौर पर इसका उपयोग किया जाए, तो यह बंद रोम छिद्रों को भी खोलता है। कुछ खीरे लें और उन्हें टुकड़ों में काटें। अब इसे पीसकर पेस्ट बनायें और पीठ पर लगायें। कुछ देर तक पेस्ट को पीठ पर लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। पीठ की खूबसूरती निखर जाएगी।

* ऐलोवेरा

अगर आपको लगता है कि पिंपल और ऐक्ने सिर्फ चेहरे पर होता है तो आप गलत हैं। कई बार ऐक्ने पीठ पर भी हो जाता है। ऐसे में आप ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, खासतौर पर ऐक्ने की समस्या में। नहाने के बाद ऐलोवेरा जेल को अपनी पीठ पर लगाएं। इससे पीठ पर पड़े चकत्ते, दाग-धब्बे और ऐक्ने व इनकी वजह से हुई सूजन दूर हो जाएगी।

* ओटमील और दही

ओटमील और दही को भी आप पीठ की खूबसूरती बढ़ाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। 3 चम्मच ओटमील लेकर उसे पाउडर में पीस लें। फिर उसमें 1 या 2 चम्मच दही मिलाएं और पीठ पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक पीठ पर लगा रहने दें और बाद में गर्म पानी से नहा लें। हफ्ते भर में आपको असर दिखने लगेगा।

* स्टीम बाथ और स्क्रब

हल्के गर्म पानी से नहाने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। लेकिन स्टीम बाथ लेने से पहले शरीर पर तेल लगाना ना भूलें और केवल 10-15 मिनट के लिए ही स्टीम चैंबर में बैठें। स्टीम लेने से पीठ पर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है और त्वचा अच्छी तरह से साफ हो जाती है। पीठ की त्वचा को गंदगी और डेड स्किन से मुक्ति दिलाने के लिये स्क्रब करना भी जरूरी है। इसके लिए आप लूफा यूज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है।

Exit mobile version