ब्लीच करवाती हैं तो उसके पहले जान लें खास बातें, स्किन को नहीं होगा नुकसान

- in फैशन/शैली
Loading...

जब भी चेहरे पर उपस्थित छोटे बालों को हटाने या ढकने के लिए आप ब्लीच का सहारा लेते हैं. इससे आपकी स्किन चमकने लगती है. हालांकि ब्लीच कराने से ये चेहरे के बालों के रंग को हल्का कर देते हैं लेकिन फिर भी ब्लीच कराने से पहले आपको यह पता होना चाहिए की क्या करना चाहिये और क्या नहीं. अगर आप भी करवाते हैं तो आपको बताने जा रहे हैं. इन बातों का आप जरूर ध्यान रखें.

माइल्ड ब्लीच क्रीम का प्रयोग करें : सभी तरह की ब्लीचिंग क्रीम त्वचा के लिये सही नहीं होती है. अधिकतर क्रीम में सोडियम हाइपोक्लोराइट नामक यौगिक होता है जिसके केमिकल रिएक्शन से चेहरे पर मुँहासे निकल जाते हैं. महीने में एक बार किसी माइल्ड ब्लीच क्रीम का प्रयोग करना आपके स्किन के लिए उपयुक्त है.

पैच टेस्ट ज़रूर करें : ब्लीच करने से पहले कभी भी पैच टेस्ट करना न भूलें. कुछ ब्लीच क्रीम ऐसे होते हैं जिनके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर स्थायी धब्बे हो जाते हैं. इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले इसे अपनी कोहनी पर इस्तेमाल करें और देखें की यह आपकी त्वचा पर क्या प्रभाव डालती है.

नियमों का पालन करें : ब्लीच करने से पहले उसमे बताये हुए निर्देशों को ज़रूर पढ़ें. कभी भी अधिक क्रीम का इस्तेमाल न करें. सही मात्रा को उपयोग में लायें अन्यथा ये उल्टा असर दिखा सकती है.

क्या न करें :
रुखी या सेंसिटिव स्किन पर ब्लीच न करें : अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील और रुखी है तो ब्लीच न करायें. सेंसिटिव स्किन पर ब्लीच कराने से उसमें डर्मटाइटिस होने का खतरा रहता है.

जल्दी-जल्दी ब्लीच न करायें : कभी भी जल्दी-जल्दी ब्लीच न करायें. महीने में एक बार से ज्यादा ब्लीच कभी नहीं कराना चाहिये. ब्लीच सिर्फ आपके चेहरे पर उपस्थित बालों के रंग को आपकी त्वचा के रंग का कर देते हैं जिससे वो दिखते नहीं है और आपकी स्किन चमकदार लगने लगती है.

ब्लीच कराने के बाद धूप में न जायें : ब्लीच कराने के बाद कम से कम अगले एक दो घंटे तक सीधे धूप के संपर्क में न आये. अगर निकलना ज़रूरी है तो कोशिश करें की निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें. इसके अलावा ब्लीच कराने के बाद चेहरे पर किसी भी तरह के स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

Loading...
loading...

You may also like

अगर आपको भी भूख न होने पर भी आप देर सारा खाना खा लेते हैं तो जानें ले ये वजह

Loading... 🔊 Listen This News लाइफस्टाइल डेस्क। आपने