Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे पर हो गए है मुंहासे, तो आजमाएं ये नुस्खे

कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए चेहरे पर मास्क लगाना बेहद जरूरी है। घंटों मास्क लगाकर सड़क पर चलने से या काम करने से स्किन में नमी, पसीना और गंदगी जमी रह जाती है, जिसकी वजह से फेस पर लाल रंग के निशान, पिंपल्स, स्वेलिंग, एक्ने जैसी दिक्कत होने लगती है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर आपको मास्क लगाने के कारण मुहासों की समस्या हो रही है तो हम आपको कुछ उपायों के बारे में बता रहे है जिसे अपना कर आप गर्मी में मुहासों से निजात पा सकती है।

मास्क लगाती हैं तो मेकअप से करें परहेज

अगर आप चेहरे पर मेकअप लगाने की शौकीन हैं तो अपनी आदत को बदलें। मेकअप लगाने से चेहरे में ऑक्‍सीजन का सर्कुलेशन रुक जाता है। स्‍किन ठीक प्रकार से सांस नहीं ले पाती है और आपको एक्ने जैसी दिक्कत होने लगती है। इसलिए मास्क लगाते समय मेकअप करने से बचें।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

तेज धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। आप कोशिश करें कि वॉटर बेस्ड सनस्क्रीन लगाएं, जिससे आपका पसीना और ऑयस कंट्रोल हो सके।

घंटों मास्क लगाना है तो मॉइस्‍चराइजर का यूज करें

क्रीम की जगह पर आप मॉइस्‍चराइजर लगा सकती हैं। कोशिश करें कि चेहरे पर एंटी-इंफ्लेमेटरी युक्‍त मॉइस्‍चराइजर लगाएं, ताकि आपके फेस पर ऑयल और पसीना नहीं आएँ।

मास्क उतारने के बाद फेस धोएं

Exit mobile version