Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लंबे वक्त से एड़ियां हैं फटी तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

ankles

ankles

लाइफ़स्टाइल डेस्क। एड़ियों का फटना एक आम बात है लेकिन अगर ये एड़ी हमेशा फटी की फटी ही रही तो ये किसी के लिए भी तकलीफ का सबब बन जाती हैं। कई बार तो लोगों की एड़ियां इतनी फट जाती हैं कि उनसे खून तक निकलने लगता है। इसके अलावा कई बार लोग फटी एड़ियों की वजह से शर्मिंदा भी हो जाते हैं। अगर आप भी फटी एड़ियों की परेशानी से लंबे वक्त से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप फटी एड़ियों की समस्या से चंद दिनों में ही छुटकारा पा सकते हैं।

नारियल का तेल फटी एड़ियों के लिए बेस्ट होता है। इसके लिए बस आप दो चम्मच नारियल का तेल लें। नारियल के तेल को फटी एड़ियों पर लगाकर हल्का मसाज करें। इसके बाद आप मोजे पहन लें। नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा। इसके साथ ही डेड स्किन को हटाता है। जब त्वचा को अंदर से नमी मिलेगी तो आपकी फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगी।

सेंधा नमक भी फटी एड़ियों के लिए कारगर है। इसके लिए बस आप एक टब में गर्म पानी डालें। इसके बाद उसमें सेंधा नमक डाल दें। अपने पैर को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें। इसके बाद अपने पैरों का स्क्रब करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फटी एड़ियों की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

एलोवेरा जेल बड़ा ही फायदेमंद है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि ये जेल फटी एड़ियों को भी ठीक कर सकता है। इसके लिए बस आप अपने पैर को कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। पैर जब बाहर निकालें तो उसे कपड़े से पोंछ दें। इसके बाद एड़ियों में एलोवेरा जेल लगाएं। इस तरह से रोजाना करने से आपकी फटी एड़ियां एक दम ठीक हो जाएंगी।

टी ट्री तेल भी फटी एड़ियों के बड़ा ही फायदेमंद है। इसके लिए बस आप इस तेल की 5-6 बूंदें लें। इसमें नारियल का तेल और जैतून का तेल मिला लें। इस मिश्रण से एड़ी की मसाज करें। ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगी।

Exit mobile version