Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हर महीने 55 रुपए निवेश करने पर मिलेगी इतनी पेंशन, जानें योजना के बारे में

Pension

Pension

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में निवेश करके आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। भारत में एक बड़ा वर्ग ऐसा है, जो असंगठित क्षेत्र से जुड़ा है। एक तरफ जहां संगठित क्षेत्रों में काम  करने वाले लोगों के पास अपने भविष्य को सुरक्षित करने के तमाम विकल्प और साधन होते हैं। वहीं दूसरी तरफ असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों और कामगारों के पास ये विकल्प ना के बराबर होते हैं।

असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों की इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआती की। इस स्कीम में निवेश करके असंगठित क्षेत्रों से जुड़े लोग अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। अगर आप असंगठित क्षेत्र से संबंधित हैं, तो इस योजना में हर दिन 1.80 रुपये निवेश करके हर महीने 3 हजार रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं।

जानिए पीएम श्रमयोगी मानधन योजना के बारे में –

अगर आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है और आपकी उम्र 40 वर्ष से कम की है, तो इस योजना में निवेश करके आप हर साल 36 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। सरकार अगले 5 सालों के भीतर इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ श्रमिक और कामगारों को लाना चाहती है।

इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस पॉलिसी में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। देश में 42 करोड़ से भी ज्यादा ऐसे लोग हैं, जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं। इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए एक निश्चित समय के बाद आमदनी के सभी जरिए बंद हो जाते हैं। इस कारण बुढ़ापे में उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

आने वाली है पीएम किसान निधि की 10वीं किस्त, जानिए कब खाते में होगी ट्रांसफर

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। अगर आप EPFO, ESIC, NPS या आयकर का भुगतान करते हैं, तो प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इस योजना को असंगठित क्षेत्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

अगर आपकी उम्र 18 साल है तो इस योजना में हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे। वहीं 29 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल के बाद जिन लोगों ने आवेदन किया है, उन्हें इस पॉलिसी में 200 रुपये हर महीना निवेश करना होगा। इस स्कीम के अंतर्गत जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी, उसके बाद प्रति माह 3000 रुपये की पेंशन आपको दी जाएगी।

Exit mobile version