Main Sliderख़ास खबरधर्मफैशन/शैलीराष्ट्रीय

अगर चाहते हैं सुख-समृद्धि तो शनि जयंती के दिन नही करने चाहिए ये काम

धर्म डेस्क। ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को शनि जयंती का पर्व मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन शनि देव का जन्म हुआ था। शनि जयंती के दिन शनि देव की विशेष पूजा की जाती है। जिससे भगवान शनि अपनी कृपा द्रष्टि हमेशा आपके ऊपर बनी रहती हैं। आइए जानते हैं कि आज कौन-कौन से काम नहीं करना चाहिए।

शनि जयंती के दिन लोहे की बनी चीजें घर नहीं लाना चाहिए। इससे शनि दोष लगता है।

शनि जयंती के दिन पीपल की पूजा की जाती हैं।  इसलिए आप पीपल के पत्ते तोड़ने से बचना चाहिए। इसके सात ही बेल की पत्तियां भी नहीं तोड़नी चाहिए।

कहा जाता है कि सरसों का तेल, लकड़ी और काली उड़द का दान करने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं। लेकिन इन चीजों को खरीदकर आज के दिन घर नहीं लाना चाहिए। इसका उल्टा असर पड़ता है।

शनि जयंती के दिन बाल, नाखून आदि नहीं काटना चाहिए। इससे आर्थिक तरक्की रुक जाती हैं।

अमावस्या के दिन दान देने का बहुत ही अधिक महत्व है। शनि जयंती के दिन दान देने से भगवान शनि प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही शनि के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती हैं।

भगवान शनि के साथ-साथ आज हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। आज के दिन हनुमान चालीसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव से बच जाएंगे। अगर शनि जयंती के दिन भगवान शनि की पूजा करते हैं तो आप पूरे दिन सात्विक भोजन करें। मांस-मंदिरा से दूरा बना लें।

loading...
Loading...