Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कढ़ी में चाहिए खट्टापन, तो अपनाएं ये लाजवाब टिप्स

कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए लोग कई दिन पुरानी रखी दही का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि कढ़ी अगर खट्टी नहीं होती तो खाने में वो टेस्टी नहीं लगती है। पर क्या आप जानते हैं बिना खट्टी दही इस्तेमाल किए भी आप कढ़ी में खटास बनाए रख सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कैसे दही के खट्टे न होने पर बनाई जा सकती है खट्टी कढ़ी।

दही खट्टी न होने पर कढ़ी को ऐसे बनाएं खट्टा-

टमाटर का गूदा-

कढ़ी खट्टी बनाने के लिए जब आप कढ़ी को पकाने के लिए गैस पर रखेंगे तो उसमें 2 से 3 टमाटर कद्दूकस करके उसके गूदे को कढ़ी में मिक्स कर दें।10 से 15 मिनट तक कढ़ी को अच्छी तरह पकाने के बाद आप जिस तरह कढ़ी में छौंका लगाते हैं लगा दें। ऐसा करने से ना सिर्फ कढ़ी में खट्टापन आएगा बल्कि यह बेहद टेस्टी भी बनेगी।

नींबू का रस-

कढ़ी को पकाते समय उसमें नींबू का रस मिलाने से कढ़ी खट्टी बनती है। इस टिप को फॉलो करने के लिए आप सबसे पहले कढ़ी को जैसे बनाती हैं वैसे बना लें। कढ़ी के तैयार होने पर गैस बंद करने से कुछ मिनट पहले नींबू का रस कढ़ी में मिला दें। ऐसा करते समय गैस का फ्लेम लो रखें। तेज फ्लेम पर नींबू का रस कढ़ी में मिलाने से कढ़ी फट सकती है, इसलिए जल्दबाजी ना करें। यह टिप तभी फॉलो करें जब दही बिल्कुल भी खट्टी ना हो।

अमचूर पाउडर-

कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आप अमचूर पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कढ़ी पकाते समय बीच में आमचूर पाउडर मिक्स कर दें। आप चाहें तो ड्राई आम के टुकड़ों को भी मिक्स कर सकती हैं। इससे कढ़ी बेहद स्वादिष्ट लगने लगती है।

इमली का पानी-

कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए इसमें इमली के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कढ़ी बनाने से पहले एक कप पानी में इमली को भिगोकर रख दें। जब कढ़ी हल्की गाढ़ी हो जाए और उसमें पानी मिक्स करना चाहती हैं तो उसकी जगह इमली का पानी मिक्स कर दें। 2 कप में बचे हुए इमली को अच्छी तरह धोकर पानी को कढ़ी में मिक्स कर दें। इससे कढ़ी में खट्टापन आ जाएगा।

Exit mobile version