शादी करना चाहते हैं तो सुबह उठना होगा जल्दी

- in फैशन/शैली
Loading...

सुबह जल्दी उठने के ढेरों फायदे तो आपने सुने ही होंगे। मगर ऑस्ट्रेलिया की दो मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि देर तक सोने वाले लोगों को अपना प्यार हासिल करने में दिक्कत होती है। ऐसे लोग कम ही शादी कर पाते हैं और उन्हें अकेले जीवन बिताना पड़ता है। सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ने के फायदे गिनाते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग सुबह छह बजे से पहले उठ जाते हैं, वे ज्यादा खुश और स्वस्थ रहते हैं।

जर्नल ‘साइकेट्रिक रिसर्च’ में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग रात में जल्दी सोते हैं और सुबह 6 बजे से पहले उठ जाते हैं, उनके अवसाद से ग्रसित होने की संभावना देर तक जागने वालों की तुलना में 25 फीसदी कम होती है। ऑस्ट्रेलियाई मनोवैज्ञानिक डॉक्टर बेली बॉश भी इस बात से सहमत हैं। उनका कहना है कि सुबह उठना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘नई दिनचर्या अपनाकर आप अपनी जैविक घड़ी को फिर से सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपका शरीर आपको शुक्रिया अदा करेगा क्योंकि ऐसा करके आप प्रकृति के ज्यादा करीब पहुंचेंगे। ऐसी जिंदगी जो हम लाइट बल्ब के अविष्कार से पहले जिया करते थे।’ डॉक्टर बॉश के मुताबिक पहले हम दिन में शिकार व खाना जुटाने का काम करते थे और अंधेरा होते ही सो जाते थे। यह सभी को पता है कि अगर आपकी नींद अच्छी रहेगी तो कम थकान महसूस करेंगे।

सुबह सबसे पहले करें ये काम
डॉक्टर बेली बॉश की सलाह है कि ऐसा नहीं है कि सुबह जल्दी उठने के साथ ही आप दिनभर के कामों को निपटाने की दौड़ में लग जाएं। उनका कहना है कि सुबह सबसे पहले खुद को समय दें। चाहें तो कॉफी पिएं, कुछ पढ़ें या योग करें। कोई भी ऐसा काम जिसमें हड़बड़ी न हो और जो आपको अंदर से खुशियों से भर दे।

मूड पर पड़ता है प्रभाव
ऑस्ट्रेलिया की एक अन्य मनोवैज्ञानिक डॉक्टर मार्नी लिशमैन के मुताबिक सुबह उठने का प्रभाव दिनभर आपके मूड पर पड़ता है। सूरज के उगने के साथ हमारा शरीर अपने आप लय में आ जाता है। उनका कहना है कि हम प्राकृतिक रूप से दिन की रोशनी में जगे रहने और अंधेरा होने पर सोने के लिए बने हैं।

Loading...
loading...

You may also like

ये फूड्स आपके कीटो डायट को बनाएंगे और मजबूत

Loading... 🔊 Listen This News फिटनेस को लेकर बढ़