फैशन/शैलीविचार

बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें इन सुपरफूड्स को

लाइफस्टाइल डेस्क. बेदाग और निखरी त्वचा को पाना कौन नहीं चाहता लेकिन  त्वचा के दाग धब्बे हमारी खूबसूरती को कम कर देते हैं.  अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातार महिलाओं को पिंपल्स की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है. पिंपल्स के कारण चेहरा हमेशा दाग-धब्बों से भरा ही लगता है जो आपकी सुंदरता को कम कर देता है. आप कभी पार्लर जाती हैं  तो कभी घर पर ही ढेरों ट्रीटमेंट करती हैं लेकिन अच्छे रिजल्ट नही निकलते. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से त्वचा से दाग धब्बे हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे. आइये जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में…

मुंह का स्वाद बिगड़ गया हो तो जरूर ट्राई करें चटपटा मसाला पास्ता

मेथी

सर्दियों में मेथी खूब मिलती है। इसका सेवन करना शुरू कर दें। मेथी में खनिज, पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट्स काफी होते हैं, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करती है। यह कम उम्र में त्वचा में होने वाली समस्याओं से भी आपको बचाए रखती है और इसके सेवन से चेहरे की झुर्रियां भी दूर होती हैं।

अंडे

त्वचा और बालों को हेल्दी रखना है, तो एक अंडा हर दिन नाश्ते में खाएं। कोशिकाएं प्रोटीन से बनती हैं और अंडों में प्रोटीन काफी मात्रा में होती है। अधिक दिनों तक चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखना है, तो अंडा जरूर खाएं।

एवोकाडो

स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स और खनिजों का सेवन करना चाहिए। एवोकाडो में विटामिन्स और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सुपरफूड्स त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देता है।

दही

घरेलू नुस्खों में दही का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। दही में मौजूद कैल्शियम त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत बनाता है। इससे दाग-धब्बे, साइंस ऑफ एजिंग, रिंकल्स, मुंहासों आदि से भी छुटकारा मिल सकता है।

बादाम

बादाम न सिर्फ मेमोरी के लिए फायदेमंद है बल्कि यह आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है। बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ ही विटामिन ई भी होता है, जो त्वचा में नई कोशिकाएं के निर्माण में मदद करता है। बादाम खाने से भी चेहरे पर ग्लो लाया जा सकता है।

loading...
Loading...