Main Sliderख़ास खबरधर्मफैशन/शैलीराष्ट्रीय

शनि देव को प्रसन्न रखना चाहते हैं तो गलती से भी नहीं चढ़ाएं यह चीजें

लाइफ़स्टाइल डेस्क। व्यक्ति के जीवन में पूजा पाठ और दान पुण्य का भी विशेष महत्व होता हैं। वही हिंदू धर्म में पूजा पाठ के अलावा दान को भी बहुत ही पुण्य का कार्य माना जाता हैं। यह परंपरा हजारों सालों से चली आ रही हैं। सभी लोग दान करके अपने जीवन में पुण्य कमाना और भगवान की स्वयं पर कृपा बनाने के लिए करते हैं।

वही हिंदू धर्मशास्त्रों में हफ्ते के हर दिन के लिए अलग—अलग वस्तुओं का दान करने के बारे में विस्तार से बताया गया हैं। तो आज हम आपको इसके के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।

हिंदू धर्म में शविवार का दिन शनिदेव का माना जाता हैं। इस कारण इस दिन ऐसी वस्तुओं का दान करना चाहिए। जिससे शनिदेव प्रसन्न हो सकते हैं। वही ज्योतिषशास्त्र के अनुसार महाराज शनिदेव का वर्ण काला हैं।

इसलिए उन्हें काली वस्तुएं अत्यधिम पसंद हैं। वही शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए काला तिल, उड़द की दाल,सरसों का तेल आदि वस्तुओं का दान करना शुभ और लाभकारी माना जाता हैं।

वही आपको बता दें,कि शनि महाराज की पूजा करते वक्त कभी भी उन पर पीली वस्तुओं को अर्पित नहीं करना चाहिए। क्योंकि पीली चीजों का बृहस्पति ग्रह से संबंध होता हैं। वही ज्योतिषशास्त्रों के अनुसार शनि और बृहस्पति एक दूसरे के शत्रु माने जाते हैं।

शनि देव को सफेद वस्तुएं बिल्कुल भी पसंद नहीं हैं। इसलिए सफेद चीजें कभी भी उन पर न​हीं चढ़ानी चाहिए।

आपको बता दें, कि चंद्रमा और शनि में शत्रुता का भाव हैं। इस लिए शनिवार के दिन सफेद वस्तुओं को दान भी नहीं करना चाहिए। इससे शनिदेव नाराज हो जाते हैं।

loading...
Loading...