वजन घटाना चाहती है लेकिन चावल नहीं छोड़ पा रही है तो ये खबर जरूर पढ़ ले…

- in स्वास्थ्य
Loading...

वजन घटाने की बात आने पर चावल पर हर किसी की अपनी राय होती है। हालांकि कुछ महिलाएं तो वजन घटाने के दौरान इसे पूरी तरह से अपनी डाइट से अलग कर देते हैं, जबकि कुछ इसे हफ्ते में कई बार खाती हैं। लेकिन शोध के अनुसार, अगर आप सही तरीके और सही समय पर इसे खाती हैं तो इसका आपकी बैली पर कोई असर नहीं पड़ता है। जी हां चावलों में आमतौर पर सिंपल कार्ब्स पाए जाते हैं, जिसके कारण यह आसानी से पच जाते हैं। ऐसे में आपको जल्दी-जल्दी भूख लगती है। माना जाता है कि चावल आपका वजन बढाते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि डाइटिंग के दौरान भी इनका सेवन बेहद आसानी से किया जा सकता है। बस आपको इसे सही तरीके से खाना आना चाहिए। अगर आप इसे सही तरीके से खाते हैं तो फिर इसे खाकर भी आप अपना वजन आसानी से घटा सकती हैं।

इसके लिए इसे खाने का सबसे सही तरीका है दोपहर के भोजन के लिए चावल खाना सबसे अच्छा समय है। ऐसा दो कारकों से है सबसे पहले, दिन के दौरान, हमारा मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है और हमारी बॉडी सभी हैवी हेल्‍दी फूड्स को पचाने में हेल्‍प करती है। वही नाश्ते के बाद का समय ऐसा होता है जब आपको भूख लगती है और अगले 8-10 घंटे तक चलने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है।

चावल हेल्‍दी है। इसमें कोई राय नहीं हैं। सफेद चावल और ब्राउन चावल के बीच का केवल इतना ही अंतर है कि बाद में भारी होता है और पचाने में समय लगते है। इसके अलावा, सफेद या भूरे रंग के खाने से कोई ज्‍यादा अंतर नहीं होता है और दोनों का सेवन किया जा सकता है। सफेद चावल के बजाय यदि आप ब्राउन राइस खाएंगी तो वजन घटाने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, ब्राउन राइस डायट में शामिल करने के बाद आपको बस 30 मिनट तेज चलना होगा। स्टडी में पाया गया कि रोजाना डाइट में फाइबर बढ़ाने से आप 100 कैलोरी तक कम कर सकती हैं।

Loading...
loading...

You may also like

अखबार में खाना-खाना पड़ सकता है आपको भारी, जानिए क्या है कारण

Loading... 🔊 Listen This News क्या आप भी