Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगर अपने शरीर की चर्बी को करना है कम, तो आज से ही छोड़ दे ये स्नैक्स

लाइफस्टाइल डेस्क.  अनहेल्थी स्नैक्स न हमारे शरीर को नुक्सान पहुचाते हैं बल्कि हमारे बढ़ते हुए वजह की भी असली वजह यही होते हैं. ये न सिर्फ आपका वज़न घटाना मुश्किल करेंगे, बल्कि पेट की चर्बी को और बढ़ाएंगे. इसलिए अगर आप अपने शरीर की चर्बी को कम करने की सोच रहें हैं तो आज से ही इन 5 स्नैक्स को खाना छोड़ दें.

सर्दियों के मौसम में मुनक्का खाने के हैं ये बेहतरीन फाएदें, वजन घटाने में भी मददगार

आलू के चिप्स

आलू के चिप्स सभी को पसंद होते हैं। इनकी न सिर्फ लत लग जाती है, बल्कि सिर्फ एक खाकर रुक जाना नामुमकिन है। इसके अलावा आलू के चिप्स नमक से भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से शरीर में पानी जमा होने लगता है। इसलिए अगर आप पिछले कुछ समय से आलू के चिप्स काफी खा रहे हैं, तो आपके पेट के आसपास चर्बी जमा होने की वजह यही है।

चीनी वाले सीरीयल

कॉर्नफ्लेक्स जैसा नाश्ता भले ही आसान ऑप्शन होता है, लेकिन ये सबसे हेल्दी नहीं है। आमतौर पर ज़्यादातर कॉर्नफ्लेक्स चीनी से भरपूर होते हैं, जो किसी चॉकलेट खाने के सामान ही है। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग नाश्ते में ओटमील खाते हैं, उनका पेट ज़्यादा समय तक भरा रहता है, जबकि जो लोग कॉर्नफ्लेक्स खाते हैं, उन्हें तुरंत भूख लग जाती है।

ग्रनोला बार

ग्रनोला बार भले ही सेहतमंद ऑप्शन नज़र आती हो, लेकिन ये भी चॉकलेट और चीनी से भरी होती है।

फ्रूट जूस

ऐसा ही कुछ मार्केट में मिलने वाले पैक्ड फलों के जूस के साथ भी है। ये जूस भी चीनी से भरपूर होता है, यहां तक कि बिना चीनी का शुद्ध पैक्ड जूस भी चीनी से से भरा होता है। फ्रूट जूस भले ही पोषण से भरपूर होता है, लेकिन इसमें मौजूद चीनी पेट का फैट बढ़ाती है।

शराब

ज़्यादा शराब शरीर में सूजन को बढ़ावा देती है, साथ ही लीवर और कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। शोध में पता चला है कि शराब फैट को कम नहीं होने देती है और पेट में फैट जमा करती है।

Exit mobile version