Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगर आपका चेहरा दिखता है रूखा और बेजान, तो जान लें इसकी वजह

Dark Skin

चेहरे के रूखेपन को कैसे पहचाने? सबसे पहला सवाल यहीं मन में आता है जब हम ऐसा कुछ पढ़ते हैं। तो पहले जान लीजिए कि अगर नहाकर आने के बाद आपकी चेहरे और हाथों की त्वचा में खिंचाव और रूखापन महसूस होता है। अगर ये रूखापन थोड़ी देर में चला जाए तब तो ठीक है तो लेकिन अगर ज्यादा देर तक ये रूखापन बना रहे तो समझ जाइए कि त्वचा रूखी है। जिसकी वजह से दिनभर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना पड़ता है। तो चलिए जानें कि त्वचा में होने वाले इस रूखेपन का कारण क्या है।

सोराइसिस

सरल से शब्दों में समझें तो इसमें त्वचा के सेल्स अपनी पूरी जिंदगी जी नहीं पाते, जिससे त्वचा की रिजिस्टेंट कम हो जाती है, क्योंकि उन्हें परिपक्व होने, रिजिस्टेंट बनाने का वक्त ही नहीं मिल पाता। इसी वजह से त्वचा बहुत कमजोर और रूखी नजर आने लगती है।

टाइप 2- डाइबिटीज

डाइबिटीज़ की वजह से हमारा शरीर कई तरह से प्रभावित होता है। हमारा शरीर कम पसीना बनाता है, जिससे त्वचा नमीयुक्त नहीं रह पाती और रूखी नजर आती है। लेकिन यह समस्या लंबे समय से हो और गंभीर लगे तो अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए।

एलर्जी

आमतौर पर शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी का संकेत सबसे पहले त्वचा से ही मिलता है। इसलिए यदि आपकी त्वचा अचानक ही ड्राय रहने लगी हो या फिर बेजान नजर आने लगी हो, तो अपने डॉक्टर से सलाह कर पता लगाएं, कि कहीं आपको कोई एलर्जी तो नहीं। और तुरंत उस एलर्जी से छुटकारा पाएं।

खराब खानपान

जी हां, आपका खानपान भी आपकी त्वचा के टाइप को प्रभावित करता है। बहुत ज्यादा रूखी चीजें डायट में लेना, तेल और घी से दूरी बनाना भी आपकी त्वचा की ड्रायनेस को बढ़ा सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि तला-भुना खाने से आपकी त्वचा नॉर्मल हो जाएगी। आपको हेल्दी, ओमेगा-3, विटामिन ई युक्त डायट लेना होगा। कम पानी पीने से भी आपकी त्वचा रूखी और बेजान नजर आ सकती है।

खराब क्वालिटी के साबुन का इस्तेमाल

कपड़े धुलने, बर्तन धुलने के साबुन व डिटर्जेंट का पीएच स्तर बहुत ज्यादा होता है और ये हमारी त्वचा को रूखा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। इसलिए हमेशा कपड़े धोते वक्त या बर्तन साफ करते वक्त रबर के ग्लव्ज पहनना न भूलें। इसके अलावा ज्यादा पीएच वाले नहाने के साबुन का भी इस्तेमाल न करें। यह भी हमारी त्वचा के नैचुरल मॉइस्चर को सोख सकते हैं।

Exit mobile version