अगर कंघी करने पर आपके बाल ज्यादा झड़ते है तो यहाँ जाने इसका बचाव, बाल कम झड़ेंगे

- in फैशन/शैली
Loading...

अगर आप बालों को हेल्दी और मुलायम रखने के लिए नियमित रूप से ऑयल‍िंग, मसाज, हेयरपैक, स्‍टीमिंग और स्‍पा का सहारा लेती हैं और इसके बावजूद बालों रूखे हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप बाल कंघी किस तरह से करती हैं। दरअसल बालों को हेल्दी रहने के ल‍िए उनकी एक्सरसाइज की भी जरूरत होती है। जिस तरह शरीर हेल्दी रखने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए उसी तरह बालों को स्वस्थ रखने के लिए बालों को हेल्दी रखने में एक्सरसाइज से मदद मिलती है।

रात में करें हेयर वॉश तो इन बातों का ध्यान रखें: अगर आपको रात में बाल धोना जरूरी हो तो बालों के सूखने पर उन्हें रात में ही सुलझा कर कवर कर लें, इससे सुबह उठने पर ना तो बाल उलझेंगे और ना ही टूटेंगे। तौलिए से बालों को सुखाते वक्त इस बात पर ध्यान दें कि आपका तौलिया ड्राई हो। तौलिए से बालों को हरगिज ना झाड़ें, क्योंकि इससे भी बाल टूटते हैं। बालों पर तौलिए को बांध लें, इससे बालों की नमी अपने आप तौलिए में चली जाएगी। इसके बाद आप बालों को हाथों से सुलझा लें, इससे बाल पूरी तरह से सूख जाएंगे।

बालों को इस तरह बांधें: बालों को सुलझा लेने के बाद उन्हें सही तरीके से बांधना भी जरूरी है। कई महिलाएं बालों को बहुत कसकर बांध लेती हैं। इससे बाल ज्यादा टूटते हैं और इस कारण सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है। बेहतर होगा कि आप बालों को लूज करके बांधें ताकि उन पर बहुत ज्यादा प्रेशर नहीं पड़े।

इस तरह से बालों की होगी अच्छी एक्सरसाइज: अगर आपके बाल पहले से ही बहुत ज्यादा रूखे हैं तो उन्हें कंघी करने से पहले मुलायम बना लें। रूखे बालों को अगर आप बहुत रफ तरीके से सुलझाएंगी तो उससे भी बालों को नुकसान होता है। बेहतर होगा कि बालों की रफनेस को कम करने के लिए बालों को सीरम लगाकर पहले मुलायम बनाएं। अगर बालों में गांठें पड़ गई हैं तो धीरे-धीरे कंघी या उंगलियों से बाल सुलझाएं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों को कम से कम नुकसान हो, बाल कंघी करने के दौरान ज्यादा ना टूटें तो कंघी से सुलझाने के बजाय पहले बालों को हाथों से सुलझा लें।

दिन में इतनी बार बालों को कंघी करें: पॉपुलर हेयर स्टाइलिस्ट सुझाव देते हैं कि महिलाओं को एक दिन में तीन-चार बार कंघी करने से फायदा होता है। लेकिन कंघी करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि कंघी बालों के सिरों तक जाए। इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव करने में भी मदद मिलती है। बालों को रोज-रोज अलग तरह से स्‍टाइल करने या नॉट बनाने की तुलना में सीधे कंघी करना ज्‍यादा अच्छे रिजल्ट देता है। इससे बाल मजबूत होते हैं और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। अच्छी बात ये है कि नियमित रूप से अच्छी तरह से कंघी करने से दो मुंहे बालों की प्रॉब्लम में भी धीरे-धीरे कमी आती है।

कंघी से होती है बालों की एक्सरसाइज: अगर आप बालों को सही तरीके से कंघी करती हैं तो उनकी सही एक्सरसाइज संभव है। अच्छी क्वालिटी के शैंपू, कंडिशन और ऑयल का इस्तेमाल करने के साथ सही तरह से कंघी करने से भी बालों की ग्रोथ अच्छी होने लगती है।

Loading...
loading...

You may also like

हाथों की बेहतर सफाई के लिए करें इस तरह के पानी का इस्तेमाल

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ स्टाइल डेस्क।