Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

IIT दिल्ली ने तैयार किया विद्या ऐप, उत्तराखंड में बच्चे कर रहे है इससे पढ़ाई

vidya app

vidya app

इस साल कोविड के चलते बच्चों की पढ़ाई का काफ़ी नुकसान हुआ है ऐसे में एजुकेशन डिपार्टमेंट ने बोर्ड एग्जाम की तारीख को करीब देखते हुए घर पर भी बच्चे पढ़ाई कर सके, इसके लिए विद्या एजुकेशन ऐप का सहारा लिया है। इसे आईआईटी की एल्युमनी ने तैयार किया है, विद्या एजुकेशन ऐप के जरिये अब उत्तराखंड एजुकेशन डिपार्टमेंट बच्चों की पढ़ाई करवा रहा है, जिन बच्चों के पास स्मार्ट फ़ोन हो वो एप्प डाउनलोड कर घर बैठे भी अपना सिलेबस पूरा कर सकते है।

बोर्ड एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए ये काफी फायदेमंद है, मुकुल सती, अपर राज्य परियोजना निदेशक बताते है सभी टीचर्स ऐप के जरिये पढ़ाई करवा रहे हैं, एप्प में 6 से 12 क्लास के बच्चों को हर सबजेक्ट की सिलेबस मौजूद है।

झारखंड में नए साल से शिक्षकों की भर्ती शुरू, यहां जानें पदों की पूरी डिटेल

वहीं टीचर्स और बच्चे इसके फायदा उठा रहे है, प्रेमलता बौड़ाई, प्रिन्सिपल, जीजीआईसी, राजपुर में 10 साल से सेवा दे रही हैं और उनका मानना है कि ये एप्प बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

कोविड-19 महामारी के चलते बच्चों की पढ़ाई का नुकसान ज्यादा हुआ है इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से लिया गया यह फैसला बहुत ही अच्छा है और इससे बच्चों को पढ़ाई में काफी मदद भी मिल रही है, मगर समस्या यह आ रही है कि कई बच्चों के पास मोबाइल नहीं है,वही देर से ही सही लेकिन बच्चों के लिए शिक्षा विभाग का ये फैसला काफ़ी फायदेमंद साबित हो रहा है,लेकिन नेटवर्क और मोबाइल रिचार्ज की तंगी अब भी उनके सामने परेशानी ही है।

Exit mobile version