Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आईआईटी कानपुर ने कम कर दिया शैक्षिक सत्र का समय

IIT-Kanpur

आईआईटी-कानपुर

कानपुर| आईआईटी का नया शैक्षिक सत्र आठ माह का ही होगा। चार-चार माह में दो सेमेस्टर पूरे कर दिए जाएंगे। मतलब कोर्स पूरा कराने के साथ परीक्षा भी पूरी हो जाएगी।

17 जुलाई 2021 तक प्रथम वर्ष के छात्रों का पहला वर्ष पूरा हो जाएगा। इस पूरे सत्र में पढ़ाई ऑनलाइन होगी। अगला सत्र नियमित रहे, इसलिए आईआईटी प्रशासन ने इस सत्र में कटौती की है। संस्थान ने बीटेक व बीएस के नवप्रवेशित छात्रों का एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है।

वेबसाइट हैक कर आईआईटी इंदौर विजेता

कोरोना संक्रमण के कारण दाखिले की प्रक्रिया लेट हुई। मगर इसका असर अगले सत्र पर न पड़े, इसके लिए आईआईटी प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। संस्थान की ओर से जारी नए कैलेंडर के मुताबिक 16 नवंबर को ओरिएंटेशन के साथ नवप्रवेशित छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। दो माह की पढ़ाई के बाद 26 से 31 दिसंबर के बीच मिड सेमेस्टर की परीक्षाएं होंगी। वहीं एक से सात मार्च 2021 के बीच पहले सेमेस्टर की अंतिम परीक्षाएं पूरी करा ली जाएंगी।

दूसरा सेमेस्टर 16 मार्च 2021 से शुरू हो जाएगा। इसमें भी दो माह की पढ़ाई के बाद 6 से 11 मई के बीच मिड सेमेस्टर की परीक्षा और 5 से 11 जुलाई के बीच सेमेस्टर की अंतिम परीक्षा पूरी हो जाएगी। संस्थान के अधिकारियों के मुताबिक समय के अनुसार ही कोर्स भी तय किया गया है, जिससे छात्रों को कोई दिक्कत नहीं होगी।

Exit mobile version