Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एनालिटिक्स से अधिक सॉफ्टवेयर कोडिंग सेक्टर में जॉब आईआईटी छात्रों की पसंद

IIT-Kanpur

आईआईटी-कानपुर

कानपुर| आईआईटी छात्रों को एक बार फिर सॉफ्टवेयर व कोडिंग सेक्टर ज्यादा पसंद आया है। प्लेसमेंट में 59 फीसदी छात्र-छात्राओं ने इसी तरह के जॉब ऑफर स्वीकार किए हैं। 31 फीसदी ने तीन अलग-अलग सेक्टर को स्वीकारा।

पिछले साल सबसे अधिक छात्रों ने सॉफ्टवेयर या कोडिंग नहीं बल्कि एनालिटिक्स सेक्टर में जॉब स्वीकार की थी। यही नहीं, संस्थान में दूसरा सबसे बड़ा पैकेज भी एनालिटिक्स सेक्टर में मिला था। इस वर्ष एनालिटिक्स सेक्टर में जॉब ऑफर स्वीकार करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या सबसे कम रही।

अगले 15 दिन में बदल जाएंगे चेक से भुगतान करने के नियम

आईआईटी कानपुर में कोरोना के कारण पहली बार पूरा प्लेसमेंट ड्राइव ऑनलाइन माध्यम से हुआ और 9 दिन तक चला। पिछले वर्षों में 15 दिन का ड्राइव होता था। कुछ कंपनियां भी ड्राइव में पिछले वर्ष के मुकाबले कम आई। वहीं छात्रों की रुचि भी कुछ बदली नजर आई। इस बार एनालिटिक्स, कोर के बजाए सॉफ्टवेयर व कोडिंग के प्रति अधिकांश छात्रों का रुझान रहा।

संस्थान के प्लेसमेंट ड्राइव के चेयरमैन व वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. कांतेश बलानी ने कहा कि इस वर्ष छात्रों में सॉफ्टवेयर व कोडिंग के प्रति अधिक इंट्रेस्ट नजर आया। हालांकि एनालिटिक्स में हमेशा क्रेज रहता है लेकिन इस बार कुछ कम हुआ है।

Exit mobile version