Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ख‍िलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों द्वारा पिछले हफ्ते अमेरिकी कैपिटल पर धावा बोला था। इसको लेकर अमेरिकी संसद में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है। इसके लिए अमेरिकी संसद में मतदान की प्रक्रिया की जाएगी। पिछले सप्ताह अमेरिकी कैपिटल हिल पर हुए हमले से कई रिपब्लिकन सीनेट भी नाराज हैं। उनका कहना है कि वह ट्रंप पर दूसरी बार महाभियोग चलाने के प्रस्ताव में डेमोक्रेट्स का साथ देंगे। ये प्रक्रिया ट्रंप के पद छोड़ने और जो बाइडन के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के सिर्फ सात दिन पहले हो रही है।

श्रीनगर हवाई अड्डे पर बर्फ से टकराया विमान, बाल-बाल बचे 231 यात्री

फिलहाल सीनेट में रिपब्लिकंस बहुमत में हैं। ऐसे में अभी यह कहना मुश्किल है कि ट्रंप को व्हाइट हाउस से निष्कासित करने के लिए ऐसा कोई ट्रायल चलाया जा सकता है या नहीं। ट्रंप को दोषी ठहराने के लिए दो-तिहाई बहुमत की जरूरत होगी, यानी कि करीब 17 रिपब्लिकन सांसदों को ट्रंप के खिलाफ वोट करना होगा। डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अपराध तय करने और ट्रायल आयोजित करने की कोई निश्चित समय सीमा नहीं है। क्योंकि ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने में सिर्फ एक सप्ताह का समय बचा है ऐसे में ये प्रक्रिया पूरी हो पाना मुश्किल है।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्रंप को हटाने के लिए अमेरिकी संविधान के 25वें संशोधन को लागू करने के लिए मनाने के प्रयास को अस्वीकार करने के बाद डेमोक्रेट्स महाभियोग वोट पर आगे बढ़ गए। पेंस ने हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी को मंगलवार शाम पत्र में कहा कि मुझे विश्वास नहीं है कि इस तरह की कार्रवाई हमारे राष्ट्र के हित में है या हमारे संविधान के अनुरूप है। पत्र के बावजूद, सदन ने मंगलवार देर रात औपचारिक रूप से पेंस को कार्य करने के लिए बुलाकर एक प्रस्ताव पारित किया। अंतिम मत 223-205 का था।

 

बता दें डोनाल्ड ट्रंप ने नवंबर में आए चुनाव के नतीजों के ख़िलाफ वॉशिंगटन डीसी में एक रैली में अपने समर्थकों से लड़ाई करने का आह्वान किया था। इसके बाद ही पिछले बुधवार को कैपिटल हिल पर ये हिंसा हुई थी जिसमें 5 लोग मारे गए थे।

Exit mobile version