Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

निवेश किया हुआ कितने दिन में दोगुना या तीन गुना हो जाएगा आपका पैसा

FD

एफडी

नई दिल्ली। निवेश को लेकर हर निवेशक चाहता है कि कम से कम समय में उसे सबसे ज्यादा रिटर्न मिले। किसी भी तरह के निवेश में आपका पैसा दोगुना होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय के लिए निवेश करते हैं और इस पर कितना ब्याज मिलता है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका पीपीएफ, एफडी या म्यूचुअल फंड में किया निवेश कितने समय में दोगुना हो जाएगा तो हम आपको 72 का फॉर्मूला बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है 72 का फॉर्मूला और कैसे यह काम करता है?

फॉर्मूला-72: अगर आप जानना चाहते हैं कि एक तय ब्याज पर आपका पैसा कब दोगुना हो जाएगा तो आपको 72 को अपने रिटर्न (ब्याज) का भाग देना होगा। उदाहरण के लिए, अगर आपने 8 फीसदी के सालाना ब्याज दर पर 10,000 रुपए निवेश किए हैं तो 72/8=9 साल लग में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

बीमा नियामक इरडा ने ग्राहकों के लिए बीमा पॉलिसी को लेकर किए बदलाव

फॉर्मूला-114: अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका पैसा कितने दिनों में तीन गुना हो जाएगा तो आप नियम 114 की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको 114 में ब्याज दर से भाग देना होगा। उदाहरण के लिए आपने 8 फीसदी के सालाना ब्याज दर से 1000 रुपए निवेश किए हैं तो 114/8=14.25 साल में आपके पैसे तीन गुना हो जाएगा।

फॉर्मूला-144: यह बताता है कि आपका पैसा कितने समय में चार गुना हो जाएगा। उदाहरण के लिए आपने 12 फीसदी के सालाना ब्याज दर से 10,000 रुपये निवेश किए हैं तो यह 12 सालों में आपको चार गुना वापसी देगा।

Exit mobile version