Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अमेरिका: बाइडन मंत्रिमंडल बनाने की तैयारी में, मंगलवार को करेंगे ऐलान

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा? The result of the presidential election in America?

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा?

अमेरिका। अमेरिका के नये चुने गये राष्ट्रपति जो बाइडन अब अपने मंत्रिमंडल को बनाने कि तैयारी में हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार मानने से इंकार करने के बावजूद जो बाइडन ने मंत्रिमंडल के गठन की करने की शुरुआत कर दी है। जो बाइडन को 20 जनवरी से पदभार ग्रहण करने की कही जा रही है। 3 नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन शुरुआत से ही बढ़त हासिल किए हुए थे और आखिर में विजेता बनकर उभरे हैं, लेकिन डॉनल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं। उनका मानना है कि 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में धांधली हुई है जिसे लेकर ट्रंप ने मुकदमा भी दायर किया है।

कोरोना काल में रेलवे पर संकट, आज से बंद हुई तेजस एक्सप्रेसवे, हो रहा था लाखों का नुकसान

बाइडन अपने प्रांत डेलेवर में रह कर अपने मंत्रीमंडल के गठन की तैयारी में जुटे हैं। रोन बोले, लोकतंत्र को नकार रहे ट्रंप बाइडन ने व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर रोन क्लेन को चुना है। रोन का कहना है कि इस बार चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को रिकॉर्ड अमेरिकियों ने नकारा है और तब से डोनाल्ड ट्रंप लोकतंत्र को नकार रहे हैं। क्लेन ने ट्रंप प्रशासन खासकर जनरल सर्विसेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी जीएसए से कहा है कि वह औपचारिक रूप से बाइडन की जीत स्वीकार करे और सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया चालू करे।

राष्ट्रीय तौर पर देखा जाए तो बाइडन को ट्रंप से 60 लाख से ज्यादा वोट मिले हैं। वहीं चुनाव में जीत को निर्धारित करने वाली राज्य-दर-राज्य इलेक्टोरल कॉलेज प्रणाली में बाइडन व ट्रंप के बीच 306-232 का अंतर है। रोन क्लेन ने जानकारी दी कि इस मंगलवार को आप मंत्रिमंडल की पहली नियुक्तियों के बारे में जान जाएंगे। हालांकि उन्होंने पदों व व्यक्तियों के बारे में जानकारी नहीं दी।

Exit mobile version