Main Sliderउत्तर प्रदेशख़ास खबरलखनऊस्वास्थ्य

उत्तर प्रदेश में दो लाख से अधिक नमूनों की जांच में मिले 2.5 फीसदी संक्रमित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में गुरूवार तक दो लाख से अधिक कोरोना संदिग्धों के नमूनों की जांच में करीब दो दशमलव सात फीसदी मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुयी है जबकि राज्य में कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट 58 फीसदी के करीब है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के निर्देश दिये हैं। इसके लिये हर जिले में टेस्टिंग लैब की स्थापना की जायेगी। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रत्येक जिले में 500-500 इन्फ्रारेट थर्मामीटर भेजे जाएंगे जबकि अगले 1-2 दिन में चिकित्सकीय परीक्षण में गति प्रदान करने के लिए नई मशीनें भी लगाई जाएंगी।

मध्य प्रदेश : 248 कोरोना के नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 5981 पहुंचा

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमित 341 नये मामलों की पहचान की गयी है जिसे मिलाकर अब 5515 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की जा चुकी है। हालांकि इनमें 3204 मरीज स्वस्थ होकर घरों को लौट चुके है जबकि 138 की मृत्यु हो चुकी है। इस प्रकार विभिन्न कोविड अस्पतालों में 2173 मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि राज्य में अब तक दो लाख छह हजार 811 नमूनों की जांच अलग अलग प्रयोगशालाओं में की जा चुकी है जिनमें एक लाख 99 हजार 469 की रिपोर्ट निगेटिव और 5515 की पाजीटिव आयी है जबकि 1827 नमूनों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है।

इंदौर में 79 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, स्वस्थ होकर पहुंचे घर

उन्होने बताया कि पांच लाख 98 हजार 175 प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ्य पर कड़ी नजर रखी जा रही है जबकि 46 हजार 142 प्रवासी अथवा उनके संपर्क में आये लोगों के नमूनों की जांच अब तक हो चुकी है जिनमें 1230 की रिपोर्ट पाजीटिव आयी है।

आंकड़ों के अनुसार आगरा में अब तक सर्वाधिक 28 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुयी है जबकि मेरठ में 21, कानपुर में नौ, नोएडा में पांच, लखनऊ और गाजियाबाद में दो-दो, फिरोजाबाद मे छह, मुरादाबाद में 11, वाराणसी में चार, बस्ती में दो, अलीगढ़ में नौ, बुलंदशहर, हापुड़, बिजनौर में एक एक,मथुरा में चार, प्रयागराज में तीन, प्रतापगढ़ में दो, अयोध्या में एक, संत कबीरनगर में चार,जालौन में दो, अमरोहा में एक,  आजमगढ में एक, झांसी में चार, गोरखपुर में तीन, श्रावस्ती में एक, बरेली में एक, मैनपुरी में दो,चित्रकूट में एक, एटा में दो, कानपुर देहात, कुशीनगर, महोबा और ललितपुर में एक एक संक्रमित की मौत हो चुकी है।

यूपी में 24 घंटे में कोरोना के 360 नए मामले, 1230 प्रवासी संक्रमित मिले

पिछले 24 घंटों में आगरा में नौ,मेरठ में छह, कानपुर नगर में पांच,नोएडा में नौ,लखनऊ में दो,सहारनपुर में एक, गाजियाबाद में नौ, मुरादाबाद में तीन, बाराबंकी में 54, बस्ती में 16, अलीगढ में 12, रामपुर में 11, बुलंदशहर में सात, हापुड़ में दो, बहराइच में तीन, सिद्धार्थनगर में 12, बिजनौर में चार, गाजीपुर में 12, मथुरा में दो, प्रयागराज में एक, जौनपुर में 17, अयोध्या में 19, कौशांबी में 12, जालौन में एक, सुल्तानपुर में 14, लखीमपुर खीरी में एक, अमरोहा में चार, मुजफ्फरनगर में दो, पीलीभीत में तीन, अंबेडकरनगर में नौ, अमेठी में पांच, आजमगढ में 16, महाराजगंज में आठ, देवरिया में पांच, फतेहपुर में पांच, गोरखपुर में दो, कन्नौज में दो, श्रावस्ती में छह, मिर्जापुर में एक, बांदा में एक, फरूखाबाद में दो, हरदोई में दो, इटावा में एक, चित्रकूट में तीन, उन्नाव में पांच, मऊ में नौ, शाहजहांपुर में दो, भदोही में दो, हमीरपुर में दो नये मरीजों की पहचान की गयी है।

महोबा, ललितपुर और बदायूं राज्य के तीन ऐसे जिले हैं जहां संक्रमण का एक भी मामला फिलहाल नहीं है वहीं बाराबंकी में पिछले दो दिनों में कोरोना के मामलों में जबरदस्त तेजी आयी है और यह 131 सक्रिय मामलों के साथ राज्य में ऐसा दूसरा जिला बन गया है जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं। राज्य में सबसे अधिक 142 मरीज आगरा में है वहीं मेरठ में 126,नोएडा में 92,बस्ती में 88,रामपुर में 82,लखनऊ में 67 मरीज कोविड अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे है।

loading...
Loading...