अपनी डाइट में शामिल करें एंटी-एजिंग फूड्स, फिट रहने के लिए है फायदेमंद

एंटी-एजिंग फूड्स
Loading...

लाइफ़स्टाइल। हर कोई एक यूथफूल स्किन का चाहत रखता है और हर इंसान अपनी उम्र से कम दिखना चाहता है। लेकिन आजकल की डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगी हैं जिसके कारण वह अपनी उम्र से अधिक दिखने लगें है। यदि आप अपनी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव लाने की जरूरत है। जंक फूड्स के बजाया आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स शामिल करें। ऐसे फूड्स जिनमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-एजिंग गुण, मिनरल्स, विटामिन्स, एंटी-बैक्टीरियल के अलावा और भी फायदेमंद तत्व मौजूद हों। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

  • अखरोट: अखरोट में बहुत से महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। ये तत्व हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं। अखरोट में कैल्शियम, विटामिन और ओमेगा-3 मौजूद होते हैं जो शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं, साथ ही दिमाग को भी तेज करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में अच्छे फैट होते हैं जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रतिदिन कम से कम एक चौथाई अखरोट जरूर खाएं।
  • नींबू: नींबू में उच्च मात्रा में विटामिन-सी होता है। नींबू में फ्लेवोनॉयड भी होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है। नींबू इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे सर्दी-जुकाम और हार्ट डीजिज होने का खतरा कम होता है।
  • ब्रोकोली: जिन फूड्स में विटामिन के उच्च मात्रा में मौजूद होता है वह हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही ब्लड क्लॉट को भी रोकता है और ब्लड वेसेल्स को मजबूत बनाता है जिसकी वजह से आप बीमार होने के खतरे से बच जाते हैं। ब्रोकोली में उच्च मात्रा में फाइबर होता है कब्ज, दस्त जैसी समस्याओं को रोकता है।
  • बीन्स: बीन्स में प्रोटीन और सेचुरेटेड फैट्स होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही उसमें फाइबर भी होता है जो पाचन को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा बीन्स में मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है।
  • डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सडेंट और फ्लेवोनॉयड भी होता है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करने में मदद करता है।
  • टमाटर: टमाटर विशेष रूप से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है और इसमें ऐसे पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, बी 1, बी 2, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन होते हैं जो शरीर और ब्लड के लिए आवश्यक होते हैं।
  • साल्मन: साल्मन में गुड फैट्स होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा साल्मन कार्डियोवस्कुलर डीजिज के लिए अच्छा होता है और शरीर को जरूरी पोषण भी प्रदान करता है।
  • एवोकाडो: एवोकाडो में मैग्निशियम और विटामिन्स होता है जो हैप्पी हार्मोन्स डोपामिन और सेरोटोनिन को उत्तेजित करता है। इसके अलावा एवोकाडो हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है।
  • लहसुन: लहसुन में कई मेडिसिनल इफेक्ट्स होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह बैक्टीरिया और वायरस से भी शरीर को लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही लहसुन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।
  • पालक: पालक में विटामिन्स, मिनरल्स के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। साथ ही आंखों की रोशनी को भी बेहतर करता है।
Loading...
loading...

You may also like

डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है परवल से बनी मिठाई

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। दरअसल फ्रेडरिक