Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डाइट में शामिल करें काला चना, बालों की हर समस्या को करेगा जड़ से खत्म

Dandruff

Dandruff

स्वास्थ्य डेस्क.  काला चना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मैगनीज, जिंक और आयरन पाया जाता है. जो शरीर से जुड़ीं विभिन्न समस्याओं से निजाल दिलाता है. लेकिन क्या आपको पता है चना आपके बालों के लिए भी उतना ही फाएदेमंद है जितना की आपके शरीर के लिए. आइये जानते हैं कैसे…

सर्दियों के मौसम में मुनक्का खाने के हैं ये बेहतरीन फाएदें, वजन घटाने में भी मददगार

​सफेद बालों की रोकथाम के लिए

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक आम समस्‍या है। मगर कम उम्र में ही बाल अगर सफेद होना शुरू हो जाएं तो समझें कि आपकी डायट में ही कुछ खराबी है। अपने आहार में नियमित काला चना शामिल करने से आपके बालों का सफेद होना रुक सकता है, क्‍योंकि इसमें प्रोटीन और मैंगनीज की भारी मात्रा होती है। काले चने में मौजूद मैंगनीज आपके बालों के पिगमेंटेशन को बदलने में मदद करेगा।

​बालों के झड़ने को रोकता है

बालों में काले चने से बने हेयर मास्‍क को लगाने के अलावा, इसका सेवन करने से भी बालों का झड़ना रुकता है। इसमें मौजूद जिंक और विटामिन-ए बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। जिंक या विटामिन-ए की कमी के कारण बालों का झड़ना हो सकता है, इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करने से आपके बालों को फायदा हो सकता है।

​डैंड्रफ का इलाज करे

डैंड्रफ सबसे आम बालों की समस्याओं में से एक है, जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। डैंड्रफ को रोकने का एक आसान तरीका है कि आप अपने बालों पर काली मिर्च का इस्तेमाल करें। एक कटोरे में 4 टेबलस्पून काले चने का पाउडर लें और इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। इसका पेस्‍ट बनाएं और फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए रखें और फिर धो लें।

​ड्राय बालों को बनाएं मुलायम

काला चना उन पोषक तत्वों से भरा होता है, जो आपके बालों को भीतर से पोषण देते हैं और उन्हें रेशमी और स्वस्थ बनाते हैं। ड्राय बालों के लिए आप काला चना इस्तेमाल करके हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। एक कटोरी में, 2 बड़े चम्मच काला चना पाउडर, 1 अंडा, 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टेबलस्पून दही मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। 20 मिनट के लिए रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस हेयर पैक के इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।

​हेयर ग्रोथ में करे मदद

काले चने में विटामिन-B6 और जिंक भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये दोनों ही तत्‍व बालों में प्रोटीन के निर्माण में मदद करते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और उनकी ग्रोथ भी तेजी से होती है।

Exit mobile version