Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

वेजिटेबल इडली बन जाएगी सबकी फ़ेवरट डिश, नोट करें ये रेसिपी

Idli

Idli

कई दक्षिण भारतीय भोजन को आजकल दैनिक तौर पर सुबह नाश्ते में शामिल किया जाने लगा हैं। इन्हीं में से एक हैं इडली जो खाने में हल्की होने के साथ ही पचाने में भी बेहतरीन होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए वेजिटेबल इडली (Vegetable Idli)  बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका अलग अंदाज सभी को पसंद आएगा। इससे बच्चों को आसानी से सब्जियों का सेवन कराया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

 वेजिटेबल इडली (Vegetable Idli)  बनाने की सामग्री

सूजी (रवा) – 1 कप
दही – तीन चौथाई कप
स्वीट कॉर्न – 2 टेबलस्पून
मटर – 2 टेबलस्पून
शिमला मिर्च – 1/2
गाजर – 1
बीन्स – 4-5
काजू – 7-8
राई – 1 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
चना दाल – 1 टी स्पून
उड़द दाल – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
कढ़ी पत्ते – 8-10
हरी मिर्च – 2
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हरा धनिया – 3 टेबलस्पून
फ्रूट साल्ट – 1/2 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

 वेजिटेबल इडली (Vegetable Idli)  बनाने की विधि

मिक्स वेजिटेबल इडली (Vegetable Idli) बनाने के लिए सबसे पहले गाजर, हरी मिर्च और शिमला मिर्च के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन में थोड़ा तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो इसमें राई, जीरा, चना दाल, उड़द दाल डालकर भूनें। कुछ सेकंड बाद कढ़ी पत्ते और एक चुटकी हींग डालकर चम्मच से चलाते हुए भूनें।

इस मसाले में बारीक कटा अदरक, हरी मिर्च और काजू डाल दें। काजू को सुनहरा होने तक भून लें। जब काजू का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए तो पैन में गाजर, स्वीट कॉर्न, बीन्स, मटर और शिमला मिर्च डालकर तलें। सब्जियों को लगभग 2 मिनट तक फ्राई होने दें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक और हल्दी डालकर मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण में सूजी डालें और धीमी आंच पर भुनने दें। रवा 5 मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें और सारे मिश्रण को एक बड़े बर्तन में डाल दें।

इसके बाद इस मिश्रण में दही डालकर अच्छी तरह से चम्मच से चलाते हुए मिलाएं। उसके बाद आधा कप पानी और बारीक कटा हरा धनिया डालकर सामग्री मिक्स कर चिकना घोल तैयार कर लें और 20 मिनट के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद एक बार फिर घोल को अच्छे से फेंट लें और जरूरत के मुताबिक और पानी मिला दें जिससे इडली के घोल में स्थिरता बन जाए।

अब इडली (Vegetable Idli)  बनाने का पॉट लें और उसकी प्लेट के हर खाने में पहले थोड़ा तेल लगाकर उसे चिकना कर लें। अब बैटर में फ्रूट सॉल्ट/बेकिंग सोडा डालकर तब तक मिलाएं जब तक कि बैटर झागदार न हो जाए। इसके बाद पॉट में बैटर डालकर मीडियम आंच पर लगभग 15 मिनट तक इडली को पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। आपकी स्वाद से भरपूर मिक्स वेजिटेबल इडली (Vegetable Idli) बनकर तैयार हो चुकी है। इसे सांभर और नारियल चटनी के साथ सर्व करें।

Exit mobile version