Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टेस्ट और सेहत का संगम हैं लौकी मूंगफली सूप, व्रत में भी कर सकते हैं सेवन

Lauki-Mungfali Soup

Lauki-Mungfali Soup

मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा हैं जिसका असर लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा हैं। ऐसे में आपको अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत हैं जो अपनी पौष्टिकता से आपकी सेहत बनाने का काम करें। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लौकी-मूंगफली सूप (Lauki-Mungfali Soup) बनाने की रेसिपी। लौकी-मूंगफली का सूप (Lauki-Mungfali Soup) व्रत के दौरान डाइजेशन को भी बेहतर रखने में मदद करता है। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

लौकी-मूंगफली सूप (Lauki-Mungfali Soup) बनाने की सामग्री

लौकी – 1
मूंगफली – 2 टेबलस्पून
अदरक – 1 टी स्पून
राजगीरा आटा – 1 टेबलस्पून
पुदीना पत्ते – 5-6
हरी मिर्च – 1
काली मिर्च पाउडर – 1 चुटकी
जैतून तेल – 1 टी स्पून
क्रीम – 1 टेबलस्पून
सेंधा नमक – स्वादानुसार

लौकी-मूंगफली सूप (Lauki-Mungfali Soup) बनाने की विधि

लौकी-मूंगफली का सूप (Lauki-Mungfali Soup) बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली दानों को साफ कर कढ़ाही में डालकर सेंक लें। इसके बाद उन्हें एक बर्तन में निकालकर मसलें और दानों से छिलके अलग कर दें। अब लौकी के टुकड़े कर लें।

इसके बाद कुकर में लौकी के टुकड़े, कटी हरी मिर्च, अदरक डाल दें। इसमें चुटकीभर सेंधा नमक और सिके मूंगफली दाने डालें। इसके बाद जरूरत के मुताबिक पानी डालकर कुकर का ढ़क्कन लगाकर 2 सीटी लगाएं।

अब एक पैन में 1 चम्मच जैतून का तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राजगीरा आटा डाल दें और आंच धीमी कर आटा भूनें। ध्यान रखें कि आटा ज्यादा नहीं भूनना है।

आटा सिकने के बाद इसे कुकर में लौकी के सूप में डालकर ब्लेंडर की मदद से मिला लें। इसके बाद इसमें पुदीना पत्ते और काली मिर्च पाउडर डाल दें और 2-3 मिनट तक और पकने दें।

अब सर्विंग बाउल में सूप (Lauki-Mungfali Soup) को निकालें और उस पर क्रीम गार्निश कर गर्मागर्म सर्व करें।

Exit mobile version