अंकुरित मूंग को बना लें ब्रेकफ़ास्ट का हिस्सा, दिनभर रहेंगे एक्टिव

sprout

अंकुरित मूंग के फायदे

सुबह का नाश्ता (breakfast) आपको दिन में काम करने की एनर्जी देता है। इसलिए सुबह का नाश्ता हेल्दी होना जरुरी होता है। कुछ लोग सुबह जल्दी में या तो नाश्ता करते नहीं हैं और अगर करते भी हैं तो आधा पेट ही करते हैं। लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के लिहाज से खराब हो सकता है। इसलिए सुबह का नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर और हेल्दी होना चाहिए। आप सुबह नाश्ते में अंकुरित मूंगदाल को शामिल कर सकते हैं, जो एक बहुत हेल्दी विकल्प है। इसे आप आसानी से बना सकते हैं।

सुबह के नाश्ते में पोषक से भरपूर चीजें लेनी बहुत आवश्यक होती हैं। अंकुरित मूंगदाल (sprouted moong ) को नाश्ते (breakfast) में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। मूंग दाल में फाइबर पाया जाता है जो आपके पेट में होने वाली समस्याओं को दूर करता है।

जिन लोगों को पेट में भारीपन और कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें अपने नाश्ते में भारी चीजें खाने की जगह मूंगदाल के स्प्राउट्स शामिल करने चाहिए। ये सेहत के लिए हेल्दी भी होता है और इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है।

सुबह का नाश्ता दिन में काम करने की ऊर्जा देता है, लेकिन हम अगर सुबह को भारी तली हुई चीजें अपने नाश्ते में शामिल करते हैं तो उससे सुस्ती आने लगती है। अंकुरित मूंगदाल मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है, जिससे हमारे शरीर को ज्यादा समय तक ऊर्जा मिलती है, जिससे काम करते समय सुस्ती नहीं आती है। इसलिए सुबह को नाश्ते में अंकुरित मूंग दाल शामिल करना चाहिए।

अंकुरित मूंग को खाने से शरीर में शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है। जिन लोगों को वजन बढ़ने की समस्या है उन्हें अपने खाने में तला हुआ और भारी खाना लेने की बजाए अंकुरित मूंग को लेना चाहिए। इससे वजन कम होने में भी सहायता मिलेगी और आपके शरीर को पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे।

Exit mobile version