Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये चीज

हमारा शरीर रात के खाने की बजाय सुबह का नाश्ता आसानी से पचा लेता है जिससे मेटाबॉलिज्म सही रहता है और वजन भी आसानी से घटता है। अगर आप रात में भरपेट खाने की बजाए हल्का खाना खाएं और सुबह हल्का नाश्ता करने के बजाए इसे भरपेट करें, तो आप वजन कम करने के साथ-साथ हाई ब्लड शुगर को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

एक नई स्टडी में ये जानकारी सामने आई है। ये स्टडी जर्मनी स्थित लुबेक विश्वविद्यालय के रिसर्चकर्ताओ ने की है। इस स्टडी के अनुसार रात के बजाय सुबह के समय शरीर खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है। यह रिसर्च ‘द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म’ में प्रकाशित हुआ है।

रिसर्चकर्ताओ के अनुसार, जब हम एब्जॉर्शन, डाइजेशन, और पोषक तत्वों के लिए भोजन पचाते हैं तब हमारा शरीर ऊर्जा का विस्तार करता है। डाइट-इंड्यूस्ड थर्मोजेनेसिस के रूप में चर्चित इस प्रक्रिया में ये पता चलता है कि हमारा मेटाबॉलिज्म कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और कैसे यह डाइट के आधार पर अलग-अलग तरीके से काम करता है।

लुबेक विश्वविद्यालय की कॉरेस्पोंडेंस लेखक जूलियन रिचटर ने कहा, ‘हमारे परिणामों से पता चलता है कि नाश्ते में खाया जाने वाला भोजन, डिनर में किए गए भोजन की तुलना में दो बार उच्च आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस बनाता है। उन्होंने कहा, ‘इस रिसर्च से अच्छे से नाश्ता करने के महत्व का पता चलता है।’

 

Exit mobile version